संयुक्त कार्यालय में फैला बिजली की केबलों का मकडजाल,  हो रही स्र्पाकिंग

संयुक्त कार्यालय में बिजली के मीटर और बॉक्स सीढिय़ों के पास स्थापित है। वहां सुरक्षा को लेकर लोहे के जाल बनाए गए है।

By: akhilesh lodhi

Published: 03 Apr 2021, 08:55 PM IST

टीकमगढ़.संयुक्त कार्यालय में बिजली के मीटर और बॉक्स सीढिय़ों के पास स्थापित है। वहां सुरक्षा को लेकर लोहे के जाल बनाए गए है। जहां जनहानि नहीं हो। लेकिन उन स्थानों पर स्पार्किंग रुकने का नाम नहीं ले रही है। स्पार्किंग की चिंगारियों से दीवारों पर काले धब्बे दिखाई रहे है। छतों के साथ विभिन्न विभागों के दरवाजों पर केबलों का मकडज़ाल भी बने है। यह मकडज़ाल हादसों को निमंत्रण दे रहा है।
पत्रिका ने शनिवार को संयुक्त कार्यालय के विभिन्न विभागों में जाने वाली बिजली की केबलों को देखा तो वहां पर विभिन्न प्रकार की केबलों का मकडज़ाल दिखाई दे रहा था। प्रथम तल से लेकर ऊपर के तल तक बिजली की केबलें सिस्टम को छोड़ अस्त व्यस्त पड़ी दिखाई दे रही थी। कई केबले तो स्पार्किंग के कारण जली पड़ी थी तो कई टूटी नजर आ रही थी। जिनसे कभी भी घटना घटित हो सकती है। जबकि गर्मी का सीजन शुरू हो गया है। प्रत्येक विभाग में कूलर के साथ एसी भी प्रयोग में आ गए है। जहां बिजली का दबाव भी पडऩे लगा है। लेकिन उन्हें रोकने का कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है।
प्रथम तल
संयुक्त कार्यालय के प्रवेश द्वार से दूसरे तल पर जाने के लिए सिढियों का सहारा लेते है। उन्हें सीढिय़ों के नीचे विभिन्न विभागों के बिजली मीटर लगे हुए है। हालांकि उन मीटरों को लोहे के जाल से बंद कर दिया है। लेकिन उस जाल के अंदर कचरा फैला हुआ है। उसी कचरे में बिजली केबले दर्जनों की संख्या में पड़ी हुई है। कई स्थानों पर बिजली के तार निकले है। जहा कभी भी घटना घटित हो सकती है। जबकि यहां पर कई बार चिंगारी निकल चुकी है।
दूसरा तल
कलेक्टर कार्यालय के मुख्य दरवाजे के सामने कोने में बढ़ी मात्रा में मीटर लगे है। जहां पर आए दिन बिजली की स्पार्किंग होती थी। जहां पर स्पार्किं ग की चिंगारी के काले धब्बे दीवारों में दिखाई दे रहे है। हालांकि कुछ ही दिन पहले उनका सुधार किया गया है। इसके बाद भी उसके नजदीक मीटरों में बिजली के तार एक दूसरे से टच हो रहे है। जिन्हे अलग करना जरूरी है।
दूसरे तक की गैलरी में जाने से पहले रहे सावधान
शिक्षा विभाग के साथ पशु चिकित्सालय और पीएचई विभाग की गैलरी की छत में केबलों का मकडज़ाल दिखाई दे रहा है। बिजली सप्लाई की लाइन को देखा तो उसमें भी कई ज्वांट दिखाई दे रहे थे। कई कोनों पर केबलों के गुच्छे दिखाई दे रहे थे। इसके साथ ही सहकारिता उपायुक्त कार्यालय के बाहर बिजली सप्लाई की केबल स्पार्किंग से जली पड़ी हुई थी। जिस पर प्रमुख अधिकारियों द्वारा ध्यान नहीं दिया गया।


स्वास्थ्य विभाग के साथ जनसुनवाई गैलरी में लापरवाही
गर्मी का सीजन शुरू हो गया है। ठंडी हवाओं के लिए कूलर पंखे और एसी का भी उपयोग किया जाएगा। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के साथ जनसुनवाई और जनसम्र्पक कार्यालय की गैलरी में केबले टूटी पड़ी है। मुख्य केबल से बिजली लेना बंद करके। दूसरी केबलों से बिजली लेना शुरू कर दिया है। लेकिन पुरानी केबल की व्यवस्था नहीं की गई है। उन टूटी केबलों से नुकसान होने की संभावना बनी है।
संयुक्त कार्यालय में ही अनदेखी
संयुक्त कार्यालय में स्थापित विभिन्न विभागों में जाने वाली बिजली सप्लाई अस्त व्यस्त पड़ी हुई है। जहां पर निवाड़ी जिला के साथ टीकमगढ़ जिले के कार्य चल रहे है। वहां पर बड़े अधिकारी से लेकर कार्यालय सहायक तक उसी स्थानों से कई बार गुजरता है। लेकिन इस अव्यवस्था को सही कराने की पहल किसी भी जिम्मेदार द्वारा नहीं की जाती है, जो महत्वपूर्ण है।
इनका कहना
घटनाओं को रोकने के लिए यह अच्छा कदम है। संयुक्त कार्यालय में विभिन्न विभाग संचालित हो रहे है। उन विभागों में बिजली सप्लाई के लिए केबल तो पड़ी है। लेकिन उन्हे सुरक्षित नहीं किया जा रहा है। आज ही टीम का गठन करके केबलों को चिन्हित किया जाएगा। जल्द ही केबलों को व्यवस्थित किया जाएगा।
आइजे खलको एडीएम टीकमगढ़।

akhilesh lodhi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned