अब कबाड़ का भी होगा हिसाब, बनाया जाएगा रिकार्ड

नगरीय प्रशासन आयुक्त ने दिए निर्देश, 15 मार्च तक करनी होगी सूची तैयार

By: anil rawat

Published: 07 Mar 2020, 11:09 AM IST

टीकमगढ़. नगरीय निकायों में अनुपयोगी हो चुकी संपत्तियों का हिसाब किया जाएगा। इसके लिए नगरीय प्रशासन विभाग के आयुक्त ने सभी नगरीय निकायों को इनकी सूची तैयार करने के निर्देश दिए है। आयुक्त के इस आदेश के बाद नगर पालिका में तैयारियों के लिए हलचल शुरू हो गई है। वहीं इस आदेश के बाद लोग दबी जुवान में इसे फंसने वाला आदेश बता रहे है।


नगरीय प्रशासन विभाग ने अब नगरीय निकायों में अनुपयोगी हो चुकी विभिन्न संपत्तियों का हिसाब-किताब करना शुरू कर दिया है। नगरीय निकायों में स्वच्छता, निर्माण, लाइट सहित तमाम कार्यों से संबंधित जो भी अनुपयोगी सामग्री है, उसकी सूची बनाने के निर्देश दिए गए है। नगरीय प्रशासन विभाग के आयुक्त पी नरहरि ने सारी अनुपयोगी सामग्री के सूची बनाने के निर्देश दिए है। उनके निर्देश में कहा गया है कि सभी नगरीय निकाय 31 मार्च तक पूरी संपत्ति की सूची तैयार करेंगे।

 

इसके बाद 15 अप्रैल तक इसमें अनुपयोगी सामग्री की पृथक से सूची बनाई जाएगी। इसके बाद 31 जुलाई तक अनुपयोगी सामग्री के निराकरण के संबंध में कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद पूरा प्रतिवेदन 14 अगस्त तक संभागीय संयुक्त संचालक के पास भेजा जाएगा। नगरीय प्रशासन विभाग नपा में वर्षों से पड़े कबाड़ को बेच कर अब राजस्व जुटाने की कवायद करता दिखाई दे रहा है।

 

फंसने वाला आदेश: इस आदेश के बाद विभिन्न नगरीय निकायों में तमाम तरह की चर्चाएं होने लगी है। कुछ अधिकारी तो इसे फंसने वाला आदेश बता रहे है। विदित हो कि नगरीय निकायों में होने वाले तमाम कार्यों के बाद शेष बची सामग्री का ठीक से स्टॉक भी संधारित नहीं है।

 

यहां पर वर्षों से हो रहे काम के बाद निकल रही अनुपयोगी सामग्री को लेकर हर कहीं लापरवाहियां होती रही है। ऐसे में यह आदेश आने के बाद नगरीय निकायों के अधिकारी एवं संबंधित प्रभारी अधिकारी परेशान बने हुए है। हालांकि अधिकारी नियमित समय सीमा में इसकी सूची तैयार करने की बात कह रहे है।

 


कहते है अधिकारी: आयुक्त के आदेश के बाद इसकी सूची तैयार करने के निर्देश दिए गए है। नपा में तमाम कचरे के पुराने कंटेनर, खराब लाइट सहित तमाम सामान की सूची तैयार कर शासन को जानकारी भेजी जाएगी।- हरिहर गंधर्व, सीएमओ, नगर पालिका, टीकमगढ़।

Show More
anil rawat Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned