scriptVictims will get ambulance through app with call, vehicle will reach t | अलगे महीने से एम्बुलेंस सुविधा में होगा बदलाव, मार्च से होगा नया श्ुभारंभ | Patrika News

अलगे महीने से एम्बुलेंस सुविधा में होगा बदलाव, मार्च से होगा नया श्ुभारंभ

पीडि़तों के पास सूचना पर एम्बुुलेंस तत्काल पहुंचेगी। इसके लिए मोबाइल एप का सहारा लिया जा रहा है। उसके लुकेशन से ड्राइवर वाहन लेकर पहुंचेगा। अब सरकारी एम्बुुलेंस सरकारी काम के साथ प्राइवेट तौर पर भी बुक करवा सकेंंगे।

टीकमगढ़

Published: February 20, 2022 09:10:04 pm

टीकमगढ़़. पीडि़तों के पास सूचना पर एम्बुुलेंस तत्काल पहुंचेगी। इसके लिए मोबाइल एप का सहारा लिया जा रहा है। उसके लुकेशन से ड्राइवर वाहन लेकर पहुंचेगा। अब सरकारी एम्बुुलेंस सरकारी काम के साथ प्राइवेट तौर पर भी बुक करवा सकेंंगे। इस व्यवस्था में बदलाव किया गया है। इस व्यवस्था का शुभारंभ मार्च से किया जाएगा।
जननी एक्सप्रेस और १०8 एम्बुलेंस को कॉल के माध्यम से मुख्य स्थान पर बुलाया जाता था। उसके बाद भी मुख्य स्थान पर वाहन समय पर नहीं पहुंच पाता था। जिसमें कई गंभीर बीमार लोगों को जान भी बवानी पड़ती थी। इसके साथ ही कई बार तो ड्राइवरों की लेट लतीफी से भी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। जिसमें घटनाओं का आंकड़ा अधिक हो जाता था। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए एम्बुलेंस के सम्र्पक में नया बदलाव किया गया है। फोन तो वैसी लगाया जाएगा। लेकिन उसके सहयोग के लिए मोबाइल एप का सहयोग लिया जाएगा। उसके माध्यम से ड्राइवर लुकेशन देकर पहुंच जाएगा। यह व्यवस्था मार्च से शुरु की जाएगी। जिसकी चर्चाएं स्वास्थ्य विभाग में की जा रही है। १०8 एम्बुलेंस और जननी एक्सप्रेस के संचालन को लेकर अगले महीन से नई व्यवस्था की जाएगी। फोन के माध्यम से यह व्यवस्था पहले की तरह सम्र्पक में रहकर सुविधाएं देगी। उसकी के साथ मरीज प्राइवेट तौर पर भी उन एम्बुलेंसों को बुक कर सकेगा। उसके लिए निर्धारित शुल्क चुकाना होगा। उसके बाद वह उसका लाभ ले सकेगा।
एप के माध्यम से पता करेगें लुकेशन
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि एम्बुलेंस सेवाओं को चालू करने के लिए नई एजेंसी को जिम्मेदारी मिली है। उसके द्वारा एप के माध्यम से एम्बुलेंस को बुक किया जाएगा। इसमें कैब की तरह सुविधाएं होगी। इसके साथ ही कॉल सेंटर की सुविधा रहेगी। उनका कहना था कि अभी तक सरकारी एम्बुलेंस की सुविधा सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में आने वाले मरीजों को मिलती थी। कई बार काफी देर तक इंतजार भी करना पड़ता था। उसके बाद भी समय पर एम्बुलेंस नहीं आ पाती थी। इस नई व्यवस्था में मरीजों को इंतजार नहीं करना होगा। निजी तौर सरकारी वाहन को बुक करके निश्चित किराए पर घर तक भी ले जा सकेगें।
देरी से आती थी एम्बुलेंस, करना पड़ता है इंतजार
हाल ही में जननी एक्सप्रेस वाहन और १०8 एम्बुलेंस को कॉल के माध्यम से सूचना दी जाती है। लेकिन फालतू खड़े रहने के बाद भी वह समय पर निश्चित स्थान पर नहीं पहुंचती थी। कई बार तो अस्पताल जाने के पहले सामान्य मरीज गंभीर स्थिति में पहुंच जाता था। प्राथमिक उपचार के बाद मेडिकल कॉलेज जाते समय उसकी मौत हो जाती थी। लेकिन उसके लिए सुधार किया गया है। अब इस प्रकार की देरी नहीं होगी। अब उसका संचालन कॉल के साथ एप के माध्यम से किया जाएगा। जिसमें लुकेशन भी दिखाई देगा।

Victims will get ambulance through app with call, vehicle will reach the main place with the help of location
Victims will get ambulance through app with call, vehicle will reach the main place with the help of location
यह लिया जाएगा किराया
उनका कहना था कि वेंटिलेटर सुविधा युक्त एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस का किराया २१ रुपए किमी से अधिक होगा। बेसिक लाइफ सपोर्ट एम्बुुुलेंस का किराया २० रुपए प्रति किमी होगा। जननी एक्सप्रेस का किराया १६ रुपए प्रति किमी होगा। उन वाहनों में मरीजों के लिए इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन, ऑक्सीजन, बीपी इंस्टूमेंट, पल्स ऑक्सीमीटर, फस्र्ट एंड किट के साथ अन्य उपकरण के साथ वेंटिलेटर के साथ मल्टी पैरा मॉनिटर, बीपी, पल्टस ऑक्सीमीटर जैसे उपकरण और एक टैक्नीशियन मौजूद रहेगा।
फैक्ट फाइल
जिला अस्पताल की संख्या- ०१
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में कुल सामुदायिक स्वास्थ्य केंंद्रों की संख्या- ०7
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में कुल प्राथमिक स्वास्थ्य केंंद्रों की संख्या- १२२
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में कुल उपस्वास्थ्य केंंद्रों की संख्या- २३१
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में कुल जननी एक्सप्रेस - १२
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में कुल १०8 एम्बुलेंस वाहन - १४
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में जनप्रतिनिधियों द्वारा दी गई एम्बुलेंस - ०६
इनका कहना
जिले में एम्बुुलेंस १०8 और जननी एक्सप्रेस वाहनों का संचालन नई एजेंसी जय अम्बें करेंगी। उसका संचालन नए तरीके से किया जाएगा। जिसमें एप भी रहेगा। उसके माध्यम से निश्चित स्थान का लुकेशन लेगा और उसकी अनुसार ड्राइवर काम करेगा। समय का विशेष ध्यान रखा जाएगा। सरकारी काम के साथ प्राइवेट भी काम करेगा। जिससे मरीजों को सुविधाएं मिल सके। यह कार्य मार्च से शुरु किया जाएगा।
डॉ. पीके माहौर सीएमएचओ टीकमगढ़।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

कश्मीर में आतंकी हमले में टीवी एक्ट्रेस की मौत, 10 साल के भतीजे पर भी हुई फायरिंगसुरक्षा एजेंसियों ने यासीन मलिक की सजा के बाद जारी किया आतंकी हमले का अलर्टIPL 2022, LSG vs RCB Eliminator Match Result: पाटीदार के दम पर जीता RCB, नॉकआउट मुकाबले में LSG को 14 रनों से हरायाटेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.