scriptयहां पैसे देने के बाद ही बनता है डिस्चार्ज टिकिट, वीडियो वायरल | Video viral | Patrika News

यहां पैसे देने के बाद ही बनता है डिस्चार्ज टिकिट, वीडियो वायरल

locationटीकमगढ़Published: Oct 21, 2018 01:19:03 pm

Submitted by:

anil rawat

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का मामला, रूपए न देने पर नही बनाया था छुट्टी का पर्चा

Video viral

Video viral

बल्देवगढ़. एक ओर सरकार सेवाओं की बेहतरी और सरकारी अस्पताल में कैशलेस डिलेवरी होने का दंभ भर रही है, तो दूसरी ओर जिले के हालत इससे बिलकुल भी जुदा है। ताजा मामला बल्देवगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का सामने आया है। यहां पर पदस्थ स्टॉफ बिना पैसे के कोई काम करने को तैयार नही है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का एक वीडियों वायरल हुआ है, जिसमें प्रसव के बाद छुट्टी कराने के लिए एक पति स्टॉफ नर्स को गिड़गिड़ाते हुए रूपए दे रहा है।
तालमऊ निवासी ब्रजकिशोर लोधी अपनी पत्नि सुषमा लोधी का प्रसव कराने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया था। प्रसव हो जान के बाद गुरूवार को उसकी पत्नि की छुट्टी होनी थी। डॉक्टर द्वारा छुट्टी करने की बात कहने पर ब्रजकिशोर बाजार जाकर आवश्यक सामान ले आया और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आकर यहां पर मौजूद नर्स स्टॉफ से छुट्टी का पर्चा देने को कहा। छुट्टी का पर्चा मांगने पर नर्स ने ब्रजकिशोर से 300 रूपए देने की बात कहीं। इस पर ब्रजकिशोर परेशान हो गया। ब्रजकिशोर ने नर्स को बताया कि उसके पास रूपए नही है और गांव तक जाना है, लेकिन वह नही मानी और पैसे लाने की बात कहीं।

बनाया हुआ वायरल: बाहर जाकर कहीं से 120 रूपए की व्यवस्था कर ब्रजकिशोर वापस नर्स के पास आया और उसे रूपए दिए। इसके बाद ही नर्स ने उसका छुट्टी का पर्चा बनाया। इस पूरी घटना का एक वीडियो वायरल हुआ है। वहीं ब्रजकिशोर ने भी परेशान होकर अपने साथ हुई इस घटना को बता कर नर्स पर आरोप लगाए है। नर्स द्वारा रूपए लिए जाने का वीडियो वारलय होने के बाद से अब स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी कुछ भी कहने से बच रहे है।
गरीब आदमी हूं दीदी: इस वीडियो में ब्रजकिशोर स्टॉफ नर्स से कह रहा है कि दीदी गरीब आदमी है। अब रूपए लेने गांव तक जाना पड़ेगा। अभी इतनी ही व्यवस्था हुई है। वह 150 रूपए देने की बात कह नर्स के हाथ में पैसे दे रहा है। वही नर्स उससे पूछ रही है कि कितने पैसे है। इस पर ब्रजकिशोर कह रहा है कि दीदी गरीब आदमी हूं। चौथी लड़की हो गई है। अब जेब में एक रूपए भी नही बचा है। नर्स पैसे लेने के बाद ही उसका पर्चा बनाने के लिए राजी होती है।
हर जगह यही हाल: विदित हो कि जिले के अनेक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में यही हाल है। यहां पर आने वाले गरीबों को रोज ही इसी समस्या से दो-चार होना पड़ता है। विदित हो कि तीन दिन पूर्व ही बल्देवगढ़ स्वास्थ्य केन्द्र में ही एक स्टॉफ नर्स न होने पर परिजनों ने ही सफाई कर्मचारी के साथ मिलकर प्रसव कराया था। उसके बाद बीएमओ ने संबंधित नर्स को नोटिस जारी कर 24 घंटे के अंदर जबाव मांगा था। लेकिन इस मामले में भी कोई कार्रवाई नही हुई है। प्रशासन की इसी लापरवाही के चलते, स्वास्थ्य केन्द्रों की व्यवस्थाएं बिगड़ती जा रही है।
कहते है अधिकारी: इस घटना का वीडियो सामने आया है। जानकारी होने के बाद मामले की जांच कराई जा रही है। जांच के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।- डॉ वीरेन्द्र सिंह, बीएमओ, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, बल्देवगढ़।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो