राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस पर नही खुली पंचायतें

गॉव के सरपंच और सचिवों ने ग्रामसभा को लेकर न तो ग्रामीणों का जानकारी दी गई और न ही प्रधानमंत्री को सुनने में दिलचस्पी

By: vivek gupta

Published: 25 Apr 2018, 02:06 PM IST

टीकमगढ़..ग्राम स्वराज अभियान के तहत आज पूरे देश में राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस मनाया गया। इसके तहत जिले की सभी ग्राम पंचायतों में ग्रामसभा आयोजित करने के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंडला में हुए कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया जाना था। लेकिन अधिकांश पंचायतों के ताले ही नही खोले गए। आलम यह था कि गॉव के सरपंच और सचिवों ने ग्रामसभा को लेकर न तो ग्रामीणों का जानकारी दी गई और न ही प्रधानमंत्री को सुनने में दिलचस्पी दिखाई। मंच से प्रधानमंत्री जिन ग्रामीण जनप्रतिनिधियों को अपना गॉव विकसित करने की कसम दिला रहे थे। वह खुद अपने कार्यालयों में ताला डाले बैठे थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंडला में हुए कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दोपहर 12.55 से दिखाया जाना था,लेकिन जब पत्रिका ने इस समय की हकीकत जानी तो अधिकांश गॉवों में कार्यक्रम को लेकर जागरूेकता का अभाव दिखा।
यहां लगे थे ताले
जिले के बल्देवगढ़ जनपद के ग्राम पंचायत देवीनगर में ना कोई ग्राम सभा का आयोजन किया गया। ग्रामीण तो ग्राम सभा में सुनने के लिए पहुंचे,लेकिन ना सचिव पहुंचे ना ही सरपंच । जब पत्रिका की टीम नयागांव में पहुंची तो पंचायत भवन में ताला लगा हुआ था। अंदाजा पंचायत भवन के दरवाजे पर डाले कूड़े-कचरे से लगाया जा रहा है कि कार्यालय कभी खुलता ही नहीं है । ग्रामीण बृजेश यादव,सुरेंद्र,लक्ष्मण,अर्जुन यादव ने बताया कि कोई बैठक नही हुई। यही हाल ग्राम पंचायत भेलसी,हटा और टीकमगढ़ जनपद की ग्राम पंचायत समर्रा का रहा,जहां ताले ही नही खोले गए। कुछ ऐसा ही नजारा जिले की अन्य पंचायतों में रहा जहां औपचारिकता के लिए ही सही लेकिन ताले ही नही खोले गए।

 

ग्रामीणों को सुनाया प्रधानमंत्री का उद्बोधन
राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ अभय प्रताप सिंह यादव ने ग्रामसभा में पहुँचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मंडला जिले के रामनगर से सीधा प्रसारण ग्रामीणों को सुनाया। ग्राम स्वराज अभियान के तहत केंद्र सरकार द्वारा निवाड़ी तहसील के बाबई को चुना गया है। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा प्रधानमंत्री ने गांवो के चहुमुखी विकास के लिए हरसंभव प्रयास किए हैं। महात्मा गांधी हमेशा कहते थे कि भारत गांवों में बसता है। इस अवसर पर सोबरन सिंह यादव सरपंच,बृज किशोर राय सचिव,रविंद्र यादव सहायक सचिव ,सोनी राम यादव,बृजलाल यादव,रमाकांत यादव,पुष्पेंद्र यादव,अजेन्द्र यादव,राजीव गुप्ता,रवि यादव,सुशील बाल्मिक,प्रहलाद अहिरवार,भरत यादव, रामसहाय यादव सहित ग्रामीण मौजूद थे।
काग्रेंस ने मनाया पंचायत राज दिवस
ब्लॉक कांग्रेस कमेटी द्वारा पूर्व मंत्री यादबेन्द्र सिंह के निवास स्थित कार्यालय पर पंचायत राज के25 बर्ष पूरे होने पर कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि यादवेन्द्र सिंह ने कहा कि भाजपा सरकार आंबेडकर द्वारा रचित भारतीय संविधान को तोडऩे की कोशिश कर रही है। पंचायती राज के साथ छेडछाड करने की कोशिश कर रही है। जिसके चलते अखिल भारतीय कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली के रामलीला मैदान में 29 अप्रैल को जन आक्रोश रैली आयोजित की है। देवेन्द्र नापित ने कहा कि भाजपा सरकार पंचायती राज एवं संविधान की हत्या कर रही हैं। संजय नायक ने कहा कि पंचायती राज से आम जनता को बहुत लाभ पहुंचा है। कार्यक्रम को हबीब राईन,अरविंद खटीक,मनोज कुमार पाठक ने भी सम्बोधित किया। इस दौरान डा. इसरार मुहम्मद अध्यक्ष, सूर्य प्रकाश मिश्रा,जब्बार खान,इनाम उल्ला,महेश चौरसिया,राजेश सोनी, कृष्ण दीपक,लक्ष्मी प्रसाद रजक,भरत सोनी,सलीम मंसूरी,सुलेमान खान,सुनील मोगना,गौरव सिरवैया,देवेन्द्र भास्कर,जाविद खान सहित काग्रेंसी मौजूूद रहे।

vivek gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned