हटा संकुल केंद्र में फर्जी अतिथि शिक्षक नियुक्ति कर निकाल रहे वेतन

हटा संकुल केंद्र में फर्जी अतिथि शिक्षक नियुक्ति कर निकाल रहे वेतन

Akhilesh Lodhi | Updated: 20 Aug 2019, 08:00:00 AM (IST) Tikamgarh, Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

बल्देवगढ़ विकास खण्ड क्षेत्र के हटा संकुल केंद्र में आए दिन फर्जी अतिथि शिक्षक नियुक्ति के मामले सामने आ रहे है।

टीकमगढ़.बल्देवगढ़ विकास खण्ड क्षेत्र के हटा संकुल केंद्र में आए दिन फर्जी अतिथि शिक्षक नियुक्ति के मामले सामने आ रहे है। ऐसा ही मामला प्राथमिक शाला पांतीखेरा और शासकीय प्राथमिक शाला बारगांव का आया है। मामले की जांच के लिए प्रधानाध्यापक और ग्रामीणों ने संकुल प्राचार्य के साथ विकासखण्ड अधिकारी से शिकायत की। लेकिन मामले को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
बल्देवगढ़ विकासखण्ड की प्राथमिक शाला बारगांव में गौरव नायक और पांतीखेरा में सुरेश कुमार राजपूत को फर्जी तरीके से नियुक्त करके उनकी वेतन की राशि को निकाल लिया है। स्थानीय और प्रधानाध्यापक को जब पता लगा जब एजुकेशन पोर्टल पर उनके नाम दिखाई दिए। इसके साथ ही जिन प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं में अतिथि शिक्षकों की भर्ती होना बताया जा रहा है। उन संस्थाओं में फ र्जी शिक्षकों का कोई शैक्षणिक रिकार्ड तक उपलब्ध नहीं है। यहां तक कि इन नामों के किसी भी अतिथि शिक्षक को प्रधान अध्यापक नहीं जानते है और न ही बच्चों को इनकी जानकारी है।
निकाला गया उनके नाम का वेतन
वर्ष २०१८-१९ में दोनों को हटा संकुल कें द्र द्वारा अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की गई थी। लेकिन वह शिक्षक कभी भी स्कूल नहीं पहुंचे। जिसको लेकर पांतीखेरा के शासकीय प्राथमिक शाला के प्रधानाध्यापक द्वारा विकाशखण्ड अधिकारी और संकुल प्राचार्य से शिकायत की।


तीन सालों से लगातार की जा रही फर्जी नियुक्ति
एजुकेशन पोर्टल पर लगातार तीन सालों से गौरव नायक और सुरेश कुमार राजपूत के नाम दर्शाये जा रहे है। इसके साथ ही संकुल केंद्र द्वारा वेतन भी निकाली गई। लेकिन वहां छात्रों और प्रधानाध्यापक को अतिथियों की कोई जानकारी नहीं है। कार्रवाई की मांग को लेकर बरिष्ठ अधिकारियों से शिकायत की है।
इनका कहना
बीईओ के पद के लिए तीन दिन हुए है। मामले की जानकारी तो है, एक हफ्ते बाद मामले की जांच कराकर संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी।
सीएल कुम्हार बीईओ बल्देवगढ़।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned