लुहरगुवां हुआ रेड जोन घोषित, पुलिस ने संभाला मोर्चा

पृथ्वीपुर क्षेत्र की ग्राम पंचायत लुहरगुवां में एक व्यक्ति ने दर्जनों लोगों को संक्रमण कर दिया है।

By: akhilesh lodhi

Published: 06 May 2021, 08:49 PM IST


टीकमगढ़/लुहरगुवां.पृथ्वीपुर क्षेत्र की ग्राम पंचायत लुहरगुवां में एक व्यक्ति ने दर्जनों लोगों को संक्रमण कर दिया है। जिसके कारण उस गांव को रेड जोन में घोषित कर दिया है। प्रशासन की टीम ने घर-घर जाकर लोगों की जांच की। जांच में दर्जनों लोग पॉजिटिव पाए गए है। बुधवार और गुरुवार को पुलिस चौकी प्रभारी जयराम कुशवाहा,
प्रधानारक्षक जितेन्द्र अहिरवार,आरक्षक संतोष लोधी, आरक्षक रविकर्ण रजक और ग्राम पंचायत के कर्मचारियों को व्यवस्थाएं की गई है। बगैर कार्य से घूम रहे लोगों को जागरूक करके घरों में रहने की हिदायत दी गई है। इसके साथ ही ग्रामीणों का कहना था कि गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संचालित है। सभी की स्वास्थ्य केंद्र में जांच की जाए और उसके बाद वैक्सीनेशन किया जाए। जिससे ग्रामीणों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।
ग्रामीणों का कहना था कि गांव में एक परिवार में शादी कार्यक्रम था। उस कार्यक्रम में गांव का पॉजिटिव युवक शामिल हुआ। पंगत को परसा और बरात में शामिज हुआ। इसके साथ ही दूल्हा और दूल्हन के साथ स्टेज पर फोटो निकलवाई। जिन दोस्तों के साथ फोटो निकलवाई वह भी पॉजिटिव आ गए है। अभी कुछ रिपोर्टे आने वाली है।
जानकारी मिलते ही ग्रामीणों ने करवाई जांच
युवक की पॉजिटिव रिपोर्ट की जानकारी ग्रामीणों को मिली थी। ग्रामीण घबराने लगे। एक एक करके पृथ्वीपुर स्वास्थ्य केंद्र जांच कराने पहुंचे। जिन-जिन लोगों ने जांच कराई। वह सभी पॉजिटिव आने लगे। ग्रामीणों ने घटना की जानकारी ग्राम पंचायत को दी। ग्राम पंचायत द्वारा मामले की सूचना तहसीलदार, एसडीएम के साथ जनपद पंचायत के कर्मचारियों को दी। घटना की पहुंची पुलिस ने और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने गांव को रेड जोन घोषित करके आवागमन बंद कर दिया है।
गुरुवार को डॉक्टरों की टीम ने किया निरीक्षण
गुरुवार को संक्रमणों का जायजा लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ जनपद पंचायत की टीम पहुंची। उसी दौरान पुलिस चौकी प्रभारी जयराम कुशवाहा ने गांव का मोचा संभाला। गांव के चारों ओर बांस की बल्लियों को लगा दिया है। जो बगैर कार्य के घूम रहे थे उन्हे माइक के माध्यम से घरों के अंदर रहने की बात कही है।


ग्रामीणों की मांग, चालू किया जाए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र
कलेक्टर को दिए ज्ञापन में ग्रामीणों ने कहा कि लुहरगुवां गांव में पहले से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है। जहां पर व्यवस्थाएं भी पर्याप्त है। गांव को रेड जोन घोषित भी किया गया है। कई लोगों को संकाय भी हे। लेकिन वह पृथ्वीपुर स्वास्थ्य केंद्र नहीं पहुंच पा रहे है। ग्रामीणों की कोरोना जांच के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में की जाए। इसके साथ ही इसी केंद्र में वैक्सीनेशन भी किया जाए। जिससे अन्य लोग संक्रमण से बच सके।
पंचायत सचिव ने अरूण और स्वरूप सिंह पर कराया मामला दर्ज
लुहरगुवां पंचायत सचिव रामदयाल रजक ५० ने जेरोन पुलिस को दी शिकायत में बताया कि लुहरगुवां में स्वरूप सिंह बुंदेला और अरूण मिश्रा २७ अप्रेल को पॉजिटिव पाए गए थे। पॉजिटिव की रिपोर्ट छूपाकर गांव में घूमना और विवाह की पंगत के साथ बरात में शामिल हुए। उसके बाद गांव में संक्रमण फैल गया है। जिसके कारण पूरा गांव दहशत में है। दोनों पर कार्रवाई को लेकर ग्राम पंचायत सचिव रामदयाल रजक ने जेरोना थाना में लिखित शिकायत की है। शिकायत पर दोनों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। इसके साथ ही उनके द्वारा कोरोना वायरस की गाइड लाइन का पालन नहीं किया जा रहाहै। जिसके लेकर पृथ्वीपुर एसडीओपी संषोष पटेल, जेरोन थाना प्रभारी सुरेंद्र नाथ यादव, पुलिस चौकी प्रभारी जयराम कुशवाहा के साथ ग्राम पंचायत के कर्मचारी मौजूद रहे।

akhilesh lodhi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned