scriptकोरोना वैक्सीनेशन का प्रचार न होने से महिलाओं ने वैक्सीन का किया बहिष्कार | Villagers told about its side effects, warning to be stoned | Patrika News

कोरोना वैक्सीनेशन का प्रचार न होने से महिलाओं ने वैक्सीन का किया बहिष्कार

locationटीकमगढ़Published: May 06, 2021 08:41:54 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

जिले की ग्राम पंचायत अस्तारी में गुरुवार को जब पंचायत के पदाधिकारी कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर प्रचार प्रसार करने लिएआदिवासी बस्ती में पहुंचे तो आदिवासी महिलाओं ने वैक्सीन नहीं कराए जाने और वैक्सीन का बहिष्कार कर दिया।

Villagers told about its side effects, warning to be stoned

Villagers told about its side effects, warning to be stoned

टीकमगढ़/निवाड़ी.जिले की ग्राम पंचायत अस्तारी में गुरुवार को जब पंचायत के पदाधिकारी कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर प्रचार प्रसार करने लिएआदिवासी बस्ती में पहुंचे तो आदिवासी महिलाओं ने वैक्सीन नहीं कराए जाने और वैक्सीन का बहिष्कार कर दिया। उसके दुष्परिणाम बताएं कि वैक्सीन से मौतें अधिक हो रही हैं । यह सब कोरोना वैक्सीन की प्रचार प्रसार और जन जागरूकता ना होने के कारण स्थिति का माजरा देखने को मिल रहा है। महिलाओं ने प्रचार वाहन पंचायत अधिकारियों को वापस लौटा दिया। नहीं तो पत्थर मार कर वापस करने की बात कही।
कलेक्टरआशीष भार्गव के निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक वैक्सीनेशन टीकाकरण कराए जाने की बात कही थी। जिसको लेकर वैक्सीन का गांव में प्रचार प्रसार कराने के निर्देश दिए थे। उसी आदेश को लेकर ग्राम पंचायत अस्तारी के पंचायत सचिव रामकुमार पाल और सहायक रोजगार सहायक हनुमंत सिंह गुरुवार को टेहरका प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण शिविर लगाया जा रहा था। जिसके प्रचार प्रसार को लेकर ग्राम पंचायत अस्तारी में एक ऑटो में माइक लगवा कर वैक्सीनेशन करवाए जाने के लिए सभी ग्रामीणों से अपील कर रही थी। जहां आदिवासी मोहल्ला वासियों ने वैक्सीन का बहिष्कार करके कर्मचारियों को वापस कर दिया है।
वैक्सीन से हो रही मौतें, नहीं कराएगें वैक्सीन, गांव जाओं
अस्तारी गांव के आदिवासी मोहल्ले में जब प्रचार करने वाहन पहुंचा और महिलाओं को वैकसीन के लिए जागरूक करने लगे। उसी समय आदिवासी महिलाओं ने वैक्सीनेशन का जोरदार बहिष्कार किया। कहा कि गांव से जाओ। यह सुई लगवाने से मौतें हो रही है। इधर किसी को वैक्सीनेशन टीकाकरण नहीं करवाना है। ग्रामीणों की महिलाओं का कहना था गांव में अभी कोई बीमारी नहीं आई है। साधा भोजन और साफ बातवरण में निवास कर रहे है।
वैक्सीन से लोग हुए बीमार, उसी को लेकर किया बहिष्कार, करेंगे पत्थराबजी
महिलाओं का कहना है कि अभी कुछ दिन पूर्व टेहरका मे वैक्सीनेशन किया गया था। जिनको वैक्सीन लगी वह बीमार पड़े हुए हैं। कुछ मर भी चुके है, महिलाओं ने पंचायत में पहुंचे प्रचार वाहन और कर्मचारियों से भी वापस भगा दिया। ग्रामीणों ने यह भी कहा कि अगर वैक्सीनेसन के लिए ज्यादा प्रेरित करेंगे तो पत्थर उठाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। जिसकी वीडिय़ों भी बनाया गया है।


१० दिन पूर्व तहसीलदार के साथ हुई घटनाएं
वीडियो में उल्लेख है कि निवाड़ी तहसील के ग्राम पंचायत बिल्ड में भी करीब 10 दिन पूर्व ऐसी घटना घटित हुई थी। जहां तहसीलदार अनिकेत चौरसिया अपनेअमले के साथ टीकाकरण के लिए पहुंचे थे। जहां महिलाओं टीकाकरण का विरोध किया। उसके बाद भी टीकाकरण नहीं करवाया था। ऐसा तहसीलदार निकेत चौरसिया ने भी बताया कि यह घटना 10 दिन पूर्व की है। लोगों को प्रचार प्रसार व जन जागरूकता न होने के कारण ऐसा हो रहा है। जबकि केंद्र व प्रदेश सरकार के द्वारा लगातार कोरोना वैक्सीन की जन जागरूकता को लेकर प्रचार प्रसार किया जा रहा है।
इनका कहना
ग्राम पंचायत अस्तारी में थोड़ा सा विरोध वैक्सीन को लेकर महिलाओं द्वारा किया जा रहा है। जिसको सहयोग में बदलने की कोशिश कर रहे हैं। कुछ अफ वाह फैला दी गई है। जिसके कारण लोग असमंजस में विरोध कर रहे है। लोगों को समझाइश दे रहे हैं, वैक्सीनेशन कराने के लिए कोशिश जारी है। हमें पूर्ण विश्वास है लोग मानेंगे। वैक्सीनेशन कराने में आगे आएंगे। जिले वासियों से अपील की है कि लोग सुरक्षित रहें, अपने घरों में रहे। कोरोना में कम से कम बाहर जाए गाइड लाइन का पालन करें।
आशीष भार्गव कलेक्टर निवाड़ी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो