201 गांव में घर-घर पहुंचेगा पानी

पाइप लाइन द्वारा पीने का पानी पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा 272 करोड़ रुपए की योजना

By: हामिद खान

Published: 09 Dec 2017, 12:24 PM IST

टीकमगढ़. यह सड़क नगर के लिए बायपास का काम करेगी, किसान सीधे कृ षि उपज मंडी पहुंच सकते हैं। विधानसभा क्षेत्र के एक-एक गांव में 2 लाख लीटर की टंकी बनाकर घर-घर पानी पहुंचाया जाएगा। बान-सुजारा बांध से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पाइप लाइन द्वारा पीने का पानी पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा 272 करोड़ रुपए की योजना स्वीकृत होने वाली है। योजना की शुरुआत करने मुख्यमंत्री आएंगे।
यह बात टीकमगढ़ विधायक के के श्रीवास्तव ने ग्राम पंचायत पहाड़ी खुर्द में पहाड़ी खुर्द से बड़ौरा तक 4.60 किमी लंबे सड़क मार्ग के भूमिपूजन के दौरान कही। विधायक का कहना था कि 3 करोड़ 23 लाख रुपए की लागत से बनने वाली सड़क को सुंदर बनाने के लिए दोनों ओर क्षेत्रवासियों के पूर्वजों की याद में पौध रोपण होगा। भूमि पूजन के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष पर्वतलाल अहिरवार और कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल भी मौजूद रहे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक श्रीवास्तव का कहना था कि टीकमगढ़ में चारो ओर सड़कों का जाल बिछा है। 10 करोड़ की लागत से नचनवारा, अस्तौन, रानीपुरा और मजना से कमलनगर रोड़ पर बनाए जाएगें। इसके साथ ही कारी बायपास, हीरानगर, दूनातर रोड का निर्माण कराया जाएगा।
कार्यक्रम में लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री मनोज सक्सेना कहा कि टीकमगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 260 करोड़ रुपए की लागत के निर्माण कार्य पीडब्लूडी द्वारा पिछले चार वर्षों में किए गए हैं।

कलेक्टर बोले जल संरक्षण बहुत जरूरी
कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष पर्वतलाल अहिरवार ने कहा कि जिले की बान-सुजारा बांध और केन बेतवा लिंक योजना से जिले वासियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए यह सड़क मार्ग एक वरदान साबित होगा। इस अवसर पर कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल ने कहा कि कम वर्षा की स्थिति से निपटने के लिए किसानों को अपने खेतों में खेत तालाब तथा बलराम तालाब बनाना चाहिए, ताकि आस पास का जलस्तर अच्छा बना रहे। अग्रवाल ने कहा कि कुपोषण से बचने के लिए सभी लोग अपने घरों तथा खेतों में एक मुनगा का पेड़ अवश्य लगाए। उन्होंने कहा कि सभी किसान अपनी उसी फ सल का बीमा कराएं, जो फसल उनके द्वारा बोई गई है। जिससे फसल बीमा के लिए किसानों को लाभ मिल सके।

हामिद खान Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned