scriptअधिकारियों ने नहीं सुनी तो सरपंच ने चंदा जोडकर पानी निकालने कुएं की कर दी खुदाई | Patrika News
टीकमगढ़

अधिकारियों ने नहीं सुनी तो सरपंच ने चंदा जोडकर पानी निकालने कुएं की कर दी खुदाई

लखेरी गांव में कुएं की खुदाई के लिए एकत्र हुए ग्रामीण

टीकमगढ़Jun 20, 2024 / 07:27 pm

akhilesh lodhi

लखेरी गांव में कुएं की खुदाई के लिए एकत्र हुए ग्रामीण

लखेरी गांव में कुएं की खुदाई के लिए एकत्र हुए ग्रामीण

गांव में था पेयजल संकट

टीकमगढ़. बल्देवगढ़ जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत लखेरी में पेयजल संकट गहरा गया हैं। हैंडपंपों में पाइप लाइप बढ़ाने, सरकारी कुएं की गहराई कराने सरपंच ने पीएचई विभाग और जनपद पंचायत के अधिकारियों को शिकायत दी थी, लेकिन किसी ने नहीं सुनी। जिसको लेकर सरपंच, परिजन और उनके साथियों ने पेयजल के लिए कुएं की खुदाई शुरू कर दी। कुएं से निकलने वाले पानी को गांव में सप्लाई किया जाएगा।
सरपंच सुरेश अहिरवार ने बताया कि पंचायत के तीन राजस्व गांव हैं। इन गांव में २० हैंडपंप और छह सरकारी कुएं निर्माण हैं। कुआं पूरी तरह सूख गए और १३ हैंडपंप खराब पड़े हैं। पानी की समस्या समधान के लिए ग्रामीण और सरपंच ने पीएचई विभाग और जनपद पंचायत के अधिकारियों को लिखित सूचना दी थी, लेकिन उन्होंने गांव के लोगों की प्यास बुझाने प्रयास नहीं किए। समस्या के समाधान के लिए सरपंच, परिजन और साथियों ने कुआं की खुदाई शुरू कर दी हैं।
अधिकारियों को बताई थी गांव की समस्या
सरपंच ने बताया कि सबसे अधिक आबादी लखेरी के हरिजन मोहल्ला की हैं। इस मोहल्ला में सर्व समाज निवास करती हैं। मार्च से पानी की समस्या शुरू हो गई थी और अप्रेल में कु आं खाली हो गए थे। मई के अंत में कुएं और हैंडपंप सूख गए। पेयजल संकट गहराता गया और ग्रामीण बर्तन लेकर पेयजल की तलाश में घूमने लगे। सभी ग्राम वासी मिलकर सरपंच के पास पहुंचे। सरपंच ने एक लिखित पत्र बनाकर सभी के हस्ताक्षर कराए और पीएचई विभाग को सौंप दिया। लेकिन उन्होंने नहीं सुनी।
युवाओं ने एकत्र की राशि, फिर की कुआं की खुदाई
पीएचई और पंचायत विभाग के अधिकारियों द्वारा पेयजल संकट समाधान के लिए कोई प्रयास नहीं हुए तो सरपंच ने युवाओं को जोडा, सभी स्वेच्छा से राशि एकत्र की और सरकारी कुएं की खुदाई शुरू कर दी। गुरुवार की सुबह से दोपहर तक सभी ग्रामवासियों ने खुदाई की। हरिजन मोहल्ले के कुएं में पानी निकल आया हैं।

Hindi News/ Tikamgarh / अधिकारियों ने नहीं सुनी तो सरपंच ने चंदा जोडकर पानी निकालने कुएं की कर दी खुदाई

ट्रेंडिंग वीडियो