scriptरामराजा सरकार की एकांत में कर सकेंगे साधना | Will be able to do meditation in the privacy of Ramaraja government | Patrika News

रामराजा सरकार की एकांत में कर सकेंगे साधना

locationटीकमगढ़Published: Sep 19, 2019 11:45:19 pm

Submitted by:

Sanket Shrivastava

साधको के लिए बनाया गया साधना कक्ष

रामराजा सरकार की एकांत में कर सकें गे साधना

रामराजा सरकार की एकांत में कर सकें गे साधना

ओरछा. देश और दुनिया मे अपनी अलग पहचान रखने वाले ओरछा के रामराजा मन्दिर में अब प्रशासन ने साधको के लिए साधना कक्ष बना दिया है । जिससे बैठकर वह प्रभु भक्ति में लीन हो सकते है।
यह साधना कक्ष देश के सभी प्रसिद्ध मंदिरो की तरह पूरी तरह शांत होगा । जहाँ भक्त अपने भगवान की एकाग्रचित होकर साधना कर सके । साथ ही साधना कक्ष में जप करने वाले लोगो के लिए प्रशासन तुलसी की माला मुहैया कराएगा ।
इस साधना कक्ष में प्रशासन भक्तो के लिए रामचरित मानस व भगवान राम से संबंधित पुस्तको का संकलन करके रखेगा ।
उसके अलावा ओरछा के ही रीतिकाल के महाकवि केशव द्वारा रचित रामचन्द्रिका, रसिकप्रिया समेत धार्मिक ग्रथों से जुडी पुस्तकों को यहाँ रखा जाएगा । कलेक्टर अक्षय सिंह ने बताया कि इस साधना कक्ष में जिन धर्मिक पुस्तको व ग्रथों को भक्तो की साधना के लिए रखा जाए । उसके लिए लोग अपने सुझाव तहसीलदार रोहित वर्मा को दे सकते है।
जिससे अधिक से अधिक धार्मिक ग्रंथो का संकलन मंदिर के अंदर हो पाए । खास बात है कि ओरछा में भगवान राम राजा के रूप में पूजे जाते है ।
यहाँ भक्त और भगवान में राजा और प्रजा का सम्बंध है । ऐसे में लोग अपने राजा को प्रसन्न करने के लिए उनकी साधना मंदिर के एकांत स्थल में कर पाए । इसके लिए यह नई व्यवस्था लागू की गई है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो