scriptकिसान मित्र नियुक्त में लगाए जा रहे आरोप, अधिकारी ने कहा की जाएगी जांच | Wrong list created in districts, sent to district panchayat | Patrika News

किसान मित्र नियुक्त में लगाए जा रहे आरोप, अधिकारी ने कहा की जाएगी जांच

locationटीकमगढ़Published: Feb 28, 2020 06:39:00 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

जिले में किसान मित्र प्रक्रिया में हो रही अनियमित्ताएं के आरोप आवेदकों ने जनपद पंचायत कर्मचारियों पर लगाए है।

 Wrong list created in districts, sent to district panchayat

Wrong list created in districts, sent to district panchayat

टीकमगढ़.जिले में किसान मित्र प्रक्रिया में हो रही अनियमित्ताएं के आरोप आवेदकों ने जनपद पंचायत कर्मचारियों पर लगाए है। उनके जांच के लिए प्रशासन से मांग करते हुए सूची में सुधार करने की बात कही है। इसके साथ ही लापरवाह कर्मचारियों पर कार्रवाई करने की मांग की है।
आत्मा योजना के तहत दो आवादी वाले गांव में एक किसान मित्र की नियुक्त के लिए ग्राम पंचायत के प्रस्ताव पर जनपद पंचायत के कर्मचारियों द्वारा सूची तैयारी की थी। सूची में कर्मचारियों द्वारा योग्यता, उम्र और अनुभव में अनियमित्ताएं कर चहेतों का प्रस्ताव बनाकर सूची तैयार की गई है। जिसमें योग्य उम्मीदवार को पीछे और अनुभवहीन उम्मीदवार को चयन कर सूची जिला पंचायत में भेजी गई है। जिसके सुधार के लिए पीडि़तों ने कलेक्टर से सुधार की मांग की है।
लगाए गए आरोप
कांटी खास ग्राम पंचायत के उम्मीदवार राजेश अहिरवार और बौरी ग्राम पंचायत मजहर खान ने बताया कि ग्राम पंचायतों में भेदभाव के चलते किसान मित्र के लिए सरंपच और सचिवों द्वारा प्रस्ताव पारित किया गया। जिसमें परिवार के साथ अयोग्य उम्मीदवारों को शामिल किया गया। जिसके आधार पर जनपद पंचायत में सूची तैयार की गई। सूची की जांच करने प्रशासन से मांग की है।

चयन के लिए यह बनाए गए नियम
जिला पंचायत सीईओ द्वारा किसान मित्र के लिए निर्देश जारी किए गए है। जिसमें २५ वर्ष से कम का नहीं हो, इसके साथ ही इस चयन में ३० फीसदी महिलाओं को शामिल किया जाना था। इसके साथ ही अपराधिक मामला दर्ज न हो, अगर ८वीं पास अनुभव वाले किसानों को भी शामिल किए जाने के नियम है। लेकिन जिम्मेदारों द्वारा इन नियमों का पालन नहीं किया गया है। जिसके कारण योग्य और अनुभवी उम्मीदारों को छोड़कर अयोग्य लोगों को शामिल किया गया है।
इनका कहना
चयन प्रक्रिया में जहां जहां अनियमिताए की गई है। उनकी जांच की जाएगी। इसके साथ ही दोवारा से सूची मांगी जाएगी। अभी विभाग से संबंधित कार्य के लिए भोपाल आया हूं।
केपी सिंह जादौन सहायक उपसंचालक कृषि विभाग टीकमगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो