scriptAadhaar Card की खराब फोटो से हैं परेशान? अब घर बैठे आसानी से करें चेंज | How to change Aadhaar Card photo online from home, know easy steps | Patrika News

Aadhaar Card की खराब फोटो से हैं परेशान? अब घर बैठे आसानी से करें चेंज

locationनई दिल्लीPublished: Mar 10, 2023 04:49:12 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Easy Way To Change Aadhaar Card Photo: भारत में आधार कार्ड एक प्रमुख डॉक्यूमेंट है जिसका इस्तेमाल कई जगहों पर होता है। पुराने बने आधार कार्ड में सभी लोगों को एक समस्या रहती थी और वो है खराब फोटो की। पहले इसे चेंज नहीं किया जा सकता था, पर अब ऐसा किया जा सकता है और वो भी आसानी से घर बैठे। कैसे? आइए जानते हैं।

aadhaar_card_.jpg

Aadhaar Card

भारत में सबसे ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स में आधार कार्ड (Aadhaar Card) प्रमुख है। सरकारी या गैर-सरकारी, आधार कार्ड की ज़रूरत कई ज़रूरी कामों के लिए पड़ती है। सरकार की कई स्कीम्स का फायदा लेने के लिए भी आधार कार्ड ज़रूरी होता है। दूसरे कई डॉक्यूमेंट्स बनवाने के लिए भी आधार कार्ड की ज़रूरत पड़ती है। भारत में आधार कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के तौर पर भी किया जाता है। आजकल लेटेस्ट आधार कार्ड में सामान्य तौर पर समस्या नहीं होती, पर पुराने बने आधार कार्ड में एक समस्या होती थी। वो समस्या थी खराब फोटो की। पुराने आधार कार्ड की अपनी फोटो को शायद ही कोई पसंद करता हो। पहले इसे चेंज नहीं किया जा सकता था, पर अब इसे चेंज किया जा सकता है और वो भी आसानी से।

कैसे करें आधार कार्ड की फोटो चेंज?

अगर आप आधार कार्ड में लगी अपनी फोटो से खुश नहीं हैं तो इसे चेंज कर सकते हैं। और वो भी घर बैठे बहुत ही आसानी से। आइए जानते हैं घर बैठे आधार कार्ड की फोटो ऑनलाइन चेंज करने के आसान स्टेप्स।

आधार कार्ड की फोटो चेंज करने के लिए सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर लॉग ऑन करें।
इसके बाद आधार कार्ड के सेक्शन में जाएं।
अब आधार कार्ड सेक्शन में आधार एनरोलमेंट फॉर्म अपडेट ऑप्शन पर क्लिक करें और फॉर्म को डाउनलोड करें।
आधार एनरोलमेंट फॉर्म अपडेट से फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद इसमें ज़रूरी डिटेल्स एंटर करें और अपनी एक फोटो के साथ परमानेंट एनरोलमेंट सेंटर में जमा कराएं। इसके साथ ही अपनी बायोमैट्रिक डिटेल्स भी एंटर करना ज़रूरी है।
फॉर्म को जमा कराने और बायोमैट्रिक डिटेल्स को एंटर करने की प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपको फीस के तौर पर 100 रुपये जमा कराने पड़ेंगे। इसके बाद आपको URL के साथ एक्नॉलेजमेंट स्लिप मिल जाएगी और आधार कार्ड में आपकी फोटो भी चेंज हो जाएगी।
एक्नॉलेजमेंट स्लिप में दिए गए URL का इस्तेमाल करके UIDAI की वेबसाइट पर आधार कार्ड में चेंज हुई फोटो देखी जा सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो