scripthow to merge duplicate contacts | कैसे हटाएं डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट नंबर्स, जानिए आसान तरीका, एक ही क्लिक में कॉन्टेक्ट लिस्ट हो जायेगी साफ | Patrika News

कैसे हटाएं डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट नंबर्स, जानिए आसान तरीका, एक ही क्लिक में कॉन्टेक्ट लिस्ट हो जायेगी साफ

अगर आपके फोन में भी एक ही नंबर तीन चार बार सेव है और आपको इस से छुटकारा नहीं मिल रहा तो जानिए आप कैसे एक ही क्लिक में हटा सकते है डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट नंबर्स को।

नई दिल्ली

Updated: December 18, 2021 02:06:50 pm

अधिकतर लोग 2-3 साल में स्मार्टफोन बदल देते हैं। कई लोग तो एक साल के अंदर ही स्मार्टफोन बदल देते हैं, हालांकि इन सबके बीच कॉन्टेक्ट लिस्ट लगातार अपडेट होती रहती है और इसी अपडेट के कारण कई बार एक ही नंबर दो तीन बार कॉपी हो जाता हैं। ऐसे नंबर्स को डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट नंबर कहा जाता है। ऐसा इसलिए होता है कि हम कॉन्टेक्ट नंबर को सिम कार्ड में कॉपी करते हैं और फिर ई-मेल आईडी के साथ भी सिंक कर देते हैं। ऐसे में नए फोन में एक ही कॉन्टेक्ट 2-4 बार दिखने लगते हैं। चलिए आज हम एंड्रॉयड फोन में आपको इन डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट को हटाने का तरीका बताते हैं।

इसके लिए दो तरीके है। पहला तरीका मोबाइल ऐप की मदद से और दूसरा तरीका जीमेल की मदद से है। सबसे पहले ऐप की बात करें तो इसके लिए प्ले-स्टोर से Cleaner - Merge Duplicate Contact एप डाउनलोड करें।
इस ऐप के सिवा भी आप कोई अन्य ऐप डाउनलोड कर सकते है जो विश्वसनीय हो, ध्यान रखें किसी भी ऐसी ऐप का इस्तेमाल न करें जो अपने फोन की प्राइवेसी पर खतरा बने।
gmail app-amp
gmail app
duplicate_contact_remover_app-amp.jpgअब आपको फोन के सभी कॉन्टेक्ट इस एप में डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट के साथ दिखेंगे। अब मर्ज merge के बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सभी डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट डिलीट हो जाएंगे और ओरिजिनल कॉन्टेक्ट बच जाएंगे। अगली स्लाइड में जानें जीमेल की मदद से डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट डिलीट करने का तरीका।

सबसे पहले जीमेल लॉगिन करें और मेल में गूगल के नीचे दिख रहे Mail पर क्लिक करें। अब आपको Contacts दिखेगा। इस पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही आपके सारे कॉन्टेक्ट नंबर सामने आ जाएंगे।
अब आपको Find Duplicates का ऑप्शन मिलेगा। इसके बाद डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट पर क्लिक करके आप उन्हें डिलीट कर सकते हैं। आप इन्हें मर्ज भी कर सकते हैं। एक बार मर्ज करने के बाद आपके फोन की कॉन्टेक्ट लिस्ट भी अपडेट हो जाएगी और एक ही नंबर कई बार नहीं दिखेंगे।
contact_numbers.png

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Uttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानभारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पॉजिटिविटी रेटअरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई तीव्रताभगवंत मान हो सकते हैं पंजाब में AAP के सीएम उम्मीदवार! केजरीवाल आज करेंगे घोषणाटैक्स बचाने के लिए यहां करें निवेश, खूब मिलेगा रिटर्नप्री-बोर्ड एग्जाम का शेड्यूल जारी, स्टूडेंट्स को इस काम के लिए जाना होगा स्कूलUP Police Recruitment 2022: 10 वीं पास युवाओं को सरकारी नौकरी का मौका, यूपी पुलिस ने निकाली भर्ती, 69,100 रुपये मिलेगी सैलरी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.