scriptCNG Cars में कभी भी हो सकता है Blast, अगर नहीं रखा इन बातों का ध्यान | How to Safe your CNG Car From Blast check Tips and Tricks | Patrika News

CNG Cars में कभी भी हो सकता है Blast, अगर नहीं रखा इन बातों का ध्यान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 24, 2022 03:00:16 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

आपकी कार में अगर CNG लीकेज हो रहा है, तो यह कभी भी धमाके का रूप ले सकती है, और इससे ना सिर्फ आपकी बल्कि आपके आसपास वाले लोगों की जान को भी खतरा रहता है।
 

cng_car_blast-amp.jpg

CNG Car Blast

Tips For CNG Cars : सीएनजी से चलने वाली कारों ने भारतीय जनता के दिलों में अपनी जगह बना ली है, बीते कुछ वर्षों में सीएनजी कारों की लोकप्रियता में तेजी से वृद्धि हुई है, जिसका मुख्य कारण पेट्रोल की बढ़ती कीमतें हैं। हालांकि, रखरखाव के मामले में, इन वाहनों को अन्य ईंधन से चलने वाले वाहनों की तुलना में अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। अगर आपके पास भी एक CNG से चलने वाली कार हैं, तो यहां हम आपके लिए लेकर आएं हैं, कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपनी कार की बेहतर देखभाल कर सकते हैं।

 

 


AUTOMATIC-FUEL MODE पर स्विच करें


एक बार जब आप अपनी कार में स्वचालित ईंधन मोड चालू करते हैं, तो कार पेट्रोल मोड में काम करना शुरू कर देती है। हालांकि जब तापमान एक निश्चित स्तर तक पहुंच जाता है, तो सीएनजी मोड चलन में आ जाता है, चुंकि यह मोड कार के इंजन के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि ईंधन इसे प्रभावी ढंग से लुब्रिकेट करने की सुविधा देता है। इसलिए हमेशा AUTOMATIC-FUEL MODE पर स्विच करके ही CNG कार इस्तेमाल करें।

 

अपने वाहन को छाया में पार्क करें

सीएनजी वाहनों में गैस होती है, जो पेट्रोल आधारित वाहनों की तुलना में तेजी से भाप हो जाती है। यही कारण है कि हमेशा अपने सीएनजी वाहन को छाया में पार्क करने की सलाह दी जाती है। वाहन को छाया में पार्क करने से ना सिर्फ कार सुरक्षित रहती है, बल्कि कार पर पड़ने वाली सूर्य की किरणों से कैबिन भी गर्म नहीं होता है। तो हमेशा ना सिर्फ CNG बल्कि अन्य ईंधन से चलने वाली कारों को भी छाया में पार्क करें।

ये भी पढ़ें : 2022 Maruti Baleno Facelift का टॉप वैरिएंट खरीदें या किफायती बेस वर्जन ले आएं घर, मिनटों में ले अपने सभी सवालों के जवाब


अपने सीएनजी सिलेंडर की समय-समय पर जांच करवाएं

सीएनजी मोड पर कार को ज्यादा देर तक चलाते रहने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि ऐसा करने से सिलेंडर पर बना दबाव कम हो जाता है, और वाल्व फटने का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि कार के इंजन के साथ-साथ दोनों ईंधन टैंक को उचित आपूर्ति मिलती है। इसके अलावा, ध्यान रखें कि आप वाहन के वाल्व को बार-बार बदलते रहें, क्योंकि ये समय के साथ खराब हो जाते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो