script

बच्चों के लिए प्रेरणास्रोत्र होगी फिल्म ‘हू नरेंद्र मोदी बनवा मांगू छू’: अनिल नरयानी

locationअहमदाबादPublished: Oct 12, 2017 02:19:40 pm

Submitted by:

dilip chaturvedi

बच्चों के लिए प्रेरणास्रोत्र होगी फिल्म ‘हू नरेंद्र मोदी बनवा मांगू छू’: अनिल नरयानी

anil

anil

भारतीय सिनेमा के इतिहास में पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बचपन पर आधारित एक फिल्म आ रही है, जिसका नाम ‘हू नरेंद्र मोदी बनवा मांगू छू’ है। फिल्म को अनिल नरयानी डायरेक्ट कर रहे हैं। मूलत: राजस्थान के रहने वाले अनिल नरयानी ने अपनी सिनेमाई सफर की शुरुआत 1998 में राजस्थानी अलबम से की, मगर इसके बाद उन्होंने एक के बाद एक कई अलबम किए। उनकी पहली फिल्म ‘नथ, एक प्रथा’ हिंदी में थी, मगर उसका बेस राजस्थानी था। अनिल फिल्म इंडस्‍ट्री में आने से पहले चार्टर अकाउंटेंट के तौर पर नौकरी करते थे, मगर वहां उनका मन नहीं लगा और उन्होंने फिल्मों की ओर रुख कर लिया। आज वे एक मंजे हुए डायरेक्टर के तौर पर अपनी पहचान रखते हैं। जल्द ही वो बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले हैं। लेकिन फिल्हाल, पीएम मोदी के बचपन पर बन रही फिल्म को लेकर चर्चा में हैं। इसी फिल्म को लेकर उनसे हाल ही पत्रिका की खास बातचीत हुई…

फिल्म ‘हू नरेंद्र मोदी बनवा मांगू छू’ में क्या खास है ?
‘हू नरेंद्र मोदी बनवा मांगू छू’ हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बचपन की कहानी पर आधारित है, जिसकी कहानी मोटिवेशनल है। इस कहानी को खास कर बच्चों और युवाओं को ध्यान में रखकर हमने तैयार किया है। हम इस फिल्म में उनकी कहानी को इस तर‍ह से प्रजेंट कर रहे हैं, ताकि फिल्म को देखने और समझने वाले दर्शक मोटिवेट हों। उन्‍हें ये भी समझ में आए कि नरेंद्र मोदी देश की भलाई के लिए क्या चाहते हैं, क्यों चाहते हैं और कैसे चाहते हैं। मुझे लगता है कि आज देश का हर बच्चा नरेंद्र मोदी बनना चाहता है।

 

anil

आपने फिल्म के लिए नरेंद्र मोदी के बचपन को ही सब्‍जेक्‍ट क्‍यों बनाया… क्या इसे बनाने में कभी कोई परेशानी हुई?

वास्‍तव में जो रियल है, फिल्‍म में हमने वही दिखाने की कोशिश की है। मेरा मानना है कि नरेंद्र मोदी फिल्‍म के नहीं, पूरे देश के हीरो हैं। वे अभी देश के लिए बहुत अच्‍छा कर रहे हैं, क्‍योंकि वे मेरे भी हीरो हैं, इसलिए मुझे लगा कि उनके जीवन के संघर्ष को पर्दे पर लाना चाहिए। इसमें मुझे कोई परेशानी या डर जैसा कुछ नहीं लगा। मैं मानता हूं कि नरेंद्र मोदी के व्‍यक्तिव से भारत की नई पीढ़ी प्रेरणा ले।

फिल्म की कास्टिंग के बारे में बताएं, खास कर नत्था यानी ओमकार दास माणिकपुरी के साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा?

बेसिकली फिल्म मोदी के बचपन पर बेस्ड है, तो यकीनन इसमें बच्चों के किरदार ज्यादा नजर आएंगे। इसमें 11 से 13 साल के बच्चे नजर आएंगे। वहीं फिल्म में नरेंद्र मोदी के पिता का किरदार ओमकार दास माणिकपुरी निभा रहे हैं, जो आमिर खान प्रोडक्शन की फिल्म ‘पिपली लाइव’ में नत्था का रोल किया था। इसके अलावा नरेंद्र की मां की भूमिका में अनाशा सैयद हैं। अनाशा लोकप्रिय टीवी शो सीआईडी में इंस्पेक्टर पूर्वा की भूमिका में नजर आती हैं। नरेंद्र के बचपन की भूमिका में करण पटेल हैं, जिन्होंने अब तक 13 गुजारती फिल्में कर चुके हैं। लोगों का मानना है कि करण ठीक वैसे ही लगते हैं, जैसे नरेंद्र मोदी बचपन में लगते थे। मोदी की बहन के रोल में जो बच्‍ची नजर आएंगी, वो फुटपाथ से आती है, मगर कमाल की आर्टिस्ट है। इसके अलावा छोटे पर्दे पर कई सीरियल में धमाल मचाने वाले ऋषि पंचाल भी नजर आएंगे। जहां तक बात ओमकार दास माणिकपुरी की है, तो वे एक ऐसे कलाकार हैं, जो अपने कैरेक्टर में पूरी तर‍ह से उतर जाते हैं। उनके अभिनय में सबकुछ रियल नजर आता है। वो पूरी तरह से एक डायरेक्टर के एक्टर हैं। निर्देशक जैसा चाहता है, उसे वो बिल्कुल वैसा ही कर दिखाते हैं।

 

anil

फिल्म में कितने गाने हैं और म्यूजिक कैसा है और फिल्म का स्‍टेटस अभी क्या है?

इस फिल्म में मुख्य रूप से तीन गाने हैं, जो मोटिवेशनल हैं। इसमें म्यूजिक आर बी कमल और भरत कमल ने दिए हैं, जो राज कमल के बेटे हैं। उन्होंने कई गुजराती टीवी शो में संगीत दिया है। इसके अलावा मशहूर सिंगर सुखविंदर से भी हमने एक गाने के लिए कांटेक्ट किया है, मगर अभी फाइनल नहीं हुआ है। सिंगर दिव्य कुमार भी फिल्म में गायेंगे। हमने शायद पहली बार गुजराती सिनेमा में कव्वाली ट्राय की है, जो अब तक नहीं हुआ। इसे फरीद सावरी गाएंगे। फिल्म के दो शेड्यूल की शूटिंग खत्म हो चुकी है, जबकि तीसरे में हम लगे हैं। गुजरात के आसपास सूरत, राज पीपला, दमन के पास पार्डी गांव, आमर गांव और उद्यवारा जैसे लोकेशंस पर अब तक हमने फिल्म की शूटिंग की हैं।

आप राजस्थानी हैं, फिर आपने गुजराती भाषा की फिल्म को क्यों चुना?


वैसे मेरे कॅरियर की शुरुआत राजस्थान से हुई है। 1998 में मैंने कई राजस्थानी कंपनी के लिए अलबम किए। साल 2000 से 2006 तक टी-सीरीज के लिए एक हजार से ज्यादा अलबम में काम किया। फिर मैंने हिंदी फिल्म से शुरुआत की। बाद में मराठी में भी बच्चों के लिए एक फिल्म बनाई। अभी गुजराती में मोदी के अलावा एक और फिल्म पर काम चल रहा है। इतना ही नहीं, फिल्म मशीन के प्रोड्यूसर हरीश पटेल की एक हिंदी फिल्म को भी मैं डायरेक्ट कर रहा हूं। इसके लिए उर्वशी रौतेला के साथ अन्‍य दूसरे आर्टिस्ट को हमने अप्रोच किया है। बेसिकली, भाषा मेरे लिए कोई बैरियर नहीं है।…मेरे लिए सब्जेक्ट मायने रखता है। यदि राजस्थान में कोई बेहतरीन सब्जेक्ट मिलेगा, तो यहां भी काम करूंगा। मैं फिल्म के सब्जेक्ट के अनुसार अच्छी फिल्में बनाने में यकीन करता हूं, फिर चाहे वह किसी भाषा की हो।

anil
आखिर में ये बताएं कि क्या इस फिल्म को भाजपा के लोगों को दिखाएंगे और क्या इसे टैक्स फ्री करने के लिए सरकार से अपील करेंगे?


सबसे पहले मैं ये बता दूं कि फिल्म ‘हू नरेंद्र मोदी बनवा मांगू छू’ फिलहाल गुजरात के दर्शकों के लिए बना रहा हूं। इसका किसी राजनीतिक दल से कोई वास्ता नहीं है। हम चाहते हैं नरेंद्र मोदी की इंस्पायरिंग कहानी देशभर में जाए। पहले तो इसे टारगेट के अनुसार 17 नंवबर को गुजरात में की रिलीज करने की योजना है। बाद भाजपा को भी दिखाने के लिए ट्राय करेंगे। साथ ही अन्य भाषाओं में डब करने की कोशिश होगी। साथ ही हम फिल्म को टैक्स फ्री कराने के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से भी मुलाकात करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो