scriptप्रभास के जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें, जिनके बारे में आप नहीं जानते | Read here 10 unknown facts of bahubali actor prabhas life | Patrika News

प्रभास के जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें, जिनके बारे में आप नहीं जानते

Published: Oct 23, 2017 04:05:24 pm

Submitted by:

dilip chaturvedi

स्टार सरप्राइज्ड: प्रभास की हो चुकी है सगाई, शादी इसी साल होगी…

prabhas

prabhas

हमने इससे पहले पिछली खबर में आपको यह बताया था कि तीन दिन बाद है प्रभास का जन्मदिन…वो इस दिन अपने फैंस को सरप्राइज्ड गिफ्ट दे सकते हैं। हमारी खबर सच रही। प्रभास ने अपने जन्मदिन पर साहो का पोस्टर जारी कर फैंस को सबसे बड़ा गिफ्ट दिया है। गोयाकि भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में टॉप एक्टर्स में शामिल अभिनेता प्रभास का नाम फिल्म बाहुबली से सुर्खियों में आया। इस फिल्म के बाद हर कोई प्रभास को पसंद करने लगा, मानो वे इंडियन सिनेमा के सुपरहीरो बन गए हों। प्रभास बेहद शांत स्वभाव और कम बोलने में यकीन रखते हैं।
बाहुबली की ताबड़-तोड़ कमाई के बाद हर कोई प्रभास को अपनी फिल्म के लिए साइन करना चाहता है। उनकी फीस भी इस फिल्म के बाद बढ़ गई और उनका जलवा साउथ इंडियन सिनेमा के साथ हिंदी सिनेमा में भी छा गया। हर एक्ट्रेस उनके साथ काम करना चाहती है, लेकिन जैसे ही वो बॉलीवुड में कदम रखेंगे, तो यकीनन सबसे पहले प्रभास की इच्छा होगी कि वो दीपिका पादुकोण के साथ स्क्रीन शेयर करें, क्योंकि दीपिका उनके दिल के बेहद करीब जो हैं। खैर, यहां हम प्रभास के जीवन से जुड़ी १० ऐसी बातें साझा कर रहे हैं, जिनके बारे में आप शयद ही जानते हों।

प्रभास का जन्म 23 अक्टूबर 1979 को चेन्नई में जन्में प्रभास का नाम इतना बड़ा है कि हर कोई ये नाम याद नहीं कर सकता। यदि याद करने की कोशिश करेगा, तो जल्द ही भूल भी जाएगा। अक्सर ऐसा होता भी है। जी हां, प्रभास का असली व पूरा नाम है- वेंकटा सत्यनारायणा प्रभास राजू उप्पलापति। प्रभास का फैमिली बैकग्राउंड फिल्म इंडस्ट्री से ही है उनके पिता फिल्म डायरेक्टर यू सूर्यनारायण राजू हैं और वो तेलुगु एक्टर उप्नापति कृष्णम राजू के भतीजे हैं।

प्रभास को अभिनय से जरा भी लगाव नहीं था। वो तो इंजीनियर बनना चाहते थे, लेकिन जब इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी हुई, तो उनका मन बदला और बिजनेस के क्षेत्र में आना चाहते थे। चूंकि उनका फैमिली बैकग्राउंड फिल्मी है, तो ऐसे में उनके पिता की दिली ख्वाहिश थी कि उनका बेटा एक्टर बने। पिता की इच्छा के चलते न चाहते हुए भी प्रभास को एक्टिंग में आना पड़ा। खास बात यह है कि फिल्मों में उन्हें उनके पिता ने ही लॉन्च किया था।

प्रभास ने अपने एक्टिंग कॅरियर की शुरुआत साल 2002 में तेलुगु फिल्म ‘ईश्वर’ से की थी। इसके बाद अब तक उन्होंने सिर्फ 19 फिल्में ही की हैं, क्योंकि वे ज्यादा फिल्में करने में नहीं, बल्कि अच्छी फिल्में करने में विश्वास रखते हैं।

एसएस राजामौली ने अपनी महत्वाकांक्षी फिल्म बाहुबली के लिए ढेरों एक्टर्स को रिजेक्ट किया। फिर एक दिन उनकी नजर प्रभास पर पड़ी। राजामौली को प्रभास के चेहरे पर बाहुबली का अक्स नजर आया। दोनों मिल…फिल्म के बारे में बातचीत हुई। प्रभास राजी हो गए, लेकिन राजामौली चाहते थे कि प्रभास फिजिकली बाहुबली के लिए फिट हों, इसलिए उन्होंने प्रभास को पिटनेस पर ध्यान देने को कहा।

राजामौली जैसा चाहते थे, प्रभास बिल्कुल वैसी ही फिटनेस बनाई। जी हां, प्रभास ने इस किरदार के लिए बहुत मेहनत की, यहां तक 1.5 करोड़ के खर्च में अपने घर पर ही जिम बनवाया। अपनी डाइट खुद तय की और फिल्म के लिए खुद को तैयार किया।

साल 2015 में प्रभास ने ‘बाहुबली’ में लीड एक्टर का किरदार निभाया, उनके रोल की काफी सराहना हुई। फिल्म की लोकप्रियता इतनी हुई कि सारे एक्टर पीछे छूट गए। डायरेक्टर एसएस राजामौली भी उनके काम से बहुत खुश हुए। ‘बाहुबली’ में काम करते समय तीन साल तक प्रभास ने कोई दूसरी फिल्म साइन नहीं की। वे एक कमिटेड एक्टर हैं।

प्रभास को हिंदी फिल्मों में डायरेक्टर राजकुमार हिरानी की फिल्में काफी पसंद हैं, जिनमें ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ और ‘3 इडियट्स’ वो कई बार देख चुके हैं, लेकिन उन्हें ‘पीके’ फिल्म जरा भी पसंद नहीं आई।


बॉलीवुड में प्रभास को शाहरुख और सलमान खान बहुत पसंद हैं, जबकि हॉलीवुड में रॉबर्ट डिनीरो उनके फेवरेट एक्टर हैं। बॉलीवुड में प्रभास ने प्रभु देवा की फिल्म ‘एक्शन जैक्सन’ में कैमियो किया था, हालांकि इस फिल्म में अजय देवगन और सोनाक्षी सिन्हा लीड रोल में थे।

फिल्म ‘बाहुबली’ प्रभास की अब तक की सबसे बेहतरीन फिल्म रही है, जिसने पूरे भारत में रिकॉर्ड तोड़ कमाई की और सबसे लोकप्रिय फिल्मों में से एक हो गई। यह फिल्म एक तरह से प्रभास के कॅरियर की टर्निंग पॉइंट रही।

यदि हम यह कहें कि प्रभास की सगाई हो चुकी है, तो आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन यह सच है। हम आपको बताना चाहते हैं कि यह रिश्ता दोनों के घर वालों ने तय किया है। सूत्रों की मानें, तो इनकी शादी इसी साल दिसम्बर तक हो जाएगी। प्रभास और उनकी मंगेतर एक-दूसरे को पहले से जानते है। बता दें कि प्रभास ने जिस लडक़ी को अपनी लाइफ पार्टनर के रूप में चुना है, वह फिल्म जगत से नहीं, बल्कि वो एक बिजनेस घराने से ताल्लुक रखती हैं। जी हां, प्रभास अरेंज मैरिज करने जा रहे हैं। हम आपको इतना ही बता पाएंगे कि जिस लडक़ी से प्रभास शादी करने जा रहे हैं, वह लडक़ी प्रभास सें १० साल छोटी है और पेशे से इंजीनियर है। चर्चा है कि प्रभास की शादी प्राइवेट सेरेमनी होगी, जिसमें सिर्फ करीबी रिश्तेदार और दोस्तों का इन्वाइट किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो