डिग्गी मेले में जाएगी 100 बसें, अवैध परिवहन पर रोक लगाने के लिए रोडवेज प्रबंधन ने कलक्टर व एसपी को लिखा पत्र

डिग्गी मेले में जाएगी 100 बसें, अवैध परिवहन पर रोक लगाने के लिए रोडवेज प्रबंधन ने कलक्टर व एसपी को लिखा पत्र

Pawan Kumar Sharma | Publish: Aug, 12 2018 10:33:44 AM (IST) Tonk, Rajasthan, India

डिग्गी मेले में इस बार 15 अगस्त को वहां के बस स्टैण्ड पर बसों का जमावड़ा लग जाएगा। रोडवेज प्रबंधन इस बार अधिक यात्री भार होने वाले स्थानों पर बसें भेजने को प्राथमिकता दी है।

 

टोंक. जिले के डिग्ग्ी में 16 अगस्त से भरने वाले लक्खी मेले के लिए इस बार रोडवेज प्रबंधन ने 100 बसों की व्यवस्था की है। यात्री भार अधिक रहने पर बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी। टोंक आगार प्रबंधक रामचरण गौचर ने बताया कि मेले में 15 अगस्त शाम को 40 बसें टोंक आगार से जाएगी।

 

वहीं आगार के 15 कर्मचारी 20 अगस्त तक डिग्गी बस स्टैण्ड पर सेवाएं देंगे। अतिरिक्त चालक-परिचालक के ठहरने एवं भोजन की व्यवस्था कर ली गई है।

 

इसके अलावा वैशाली नगर आगार की 60 बसें भी मेले में भेजी जाएगी। आगार प्रबंधक ने डिग्गी से निकलने वाले मार्गों पर चलनेे वाले अवैध परिवहन पर रोक लगाने की जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक से गुहार भी की है।

 

डिग्गी मेले में इस बार 15 अगस्त को वहां के बस स्टैण्ड पर बसों का जमावड़ा लग जाएगा। रोडवेज प्रबंधन इस बार अधिक यात्री भार होने वाले स्थानों पर बसें भेजने को प्राथमिकता दी है। आगार प्रबंधक गौचर ने बताया कि बसें डिग्गी बस स्टैण्ड से यात्री भार वाले रूट पर भेजी जाएगी।

 

प्रशासन ने बनाया कंट्रोल रूम
मालपुरा. उपखण्ड की प्रसिद्ध धार्मिक नगरी डिग्गी में 16 से 20 अगस्त तक भरने वाले 53वीं लक्खी पदयात्रा मेले को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है।

उपखण्ड अधिकारी व श्री कल्याण मन्दिर ट्रस्ट अध्यक्ष अजय कुमार आर्य, तहसीलदार मोखम सिंह, विकास अधिकारी रणधीर सिंह, नायब तहसीलदार शिव नारायण हाड़ा सभी व्यवस्थाओं पर नजर बनाए हुए हैं।

 

शुक्रवार को ग्राम पंचायत सचिव संावरलाल जाट सहित प्रशासन की ओर से धोली दरवाजे के पास पुराने बस स्टैण्ड पर कंट्रोल रूम की स्थापना का कार्य शुरू किया गया।

एसडीएम द्वारा मेले की तैयारियों को लेकर गत दिनों किए गए निरीक्षण के दौरान मन्दिर के आस-पास सफाई कार्य करवाने के निर्देर्शों के बाद से तेज गति से सफाई का कार्य शुरु किया गया।

 

के चौड़ा रास्ता स्थित ताडक़ेश्वर मंदिर से 16 अगस्त को 53वीं कल्याणजी पदयात्रा रवाना होगी। पदयात्रा संयोजक श्रीजी शर्मा लोहे वाला ने बताया कि पदयात्रा के मुख्य ध्वज का पूजन पंचायत राज मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड़, सांसद रामचरण बोहरा, विधायक सुरेन्द्र पारीक, समाजसेवी नवल सिंह झराणा, देवस्थान विभाग के चेयरमैन एस. डी. शर्मा, गलता पीठाधीश्वर अवधेशानन्द महाराज, देवी वैभवी श्रीजी, मदन सिंह चौधरी रवाना करेंगे।

 

पदयात्रा 16 को मदरामपुरा, 17 को हरसूलिया, 18 को फागी, 19 को चौसला, 20 को डिग्गी पहुंचेगी तथा सायंकाल पदयात्रा का प्रतीक ध्वज चढ़ाया जाएगा।

 

पदयात्रा में लगभग 4 से 5 लाख पदयात्रियों के आने की संभावना को देखते हुए प्रशासन व स्थानीय ग्राम पंचायत की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई है। विकास अधिकारी रणधीर सिंह ने बताया कि मेले को लेकर 30 ग्राम विकास अधिकारी, 20 कृषि पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है।

 

रिंग रोड से होगा प्रवेश
इस वर्ष पदयात्रियों को जयपुर रोड पर जयसिंहपुरा मोड़ से बने रिंग रोड से प्रवेश करवाया जाएगा, जिससे डिग्गी मोड़ पर पदयात्रियों का दबाव कम रहेगा। मेले में जेबकतरों पर निगरानी बनाए रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी ,जिसका कंट्रोल रुम में अधिकारी 24 घंटे जायजा लेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned