सर्वजातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन में 11 जोड़े बधें परिणय सूत्र में

श्याम धर्मार्थ सेवा संस्थान के तत्वावधान में बुधवार को रामनवमी पर्व पर सर्वजातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन में वैदिक आचार्य पं.केशव दाधीच के सान्निध्य में विधि विधान के साथ सम्पन्न हुआ।

By: pawan sharma

Published: 22 Apr 2021, 07:47 AM IST

निवाई. श्याम धर्मार्थ सेवा संस्थान के तत्वावधान में बुधवार को रामनवमी पर्व पर सर्वजातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन में वैदिक आचार्य पं.केशव दाधीच के सान्निध्य में विधि विधान के साथ सम्पन्न हुआ। संस्थान के सचिव नितिन छाबड़ा ने बताया कि सर्वजातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन दीप प्रज्वलन संस्थान अध्यक्ष व पालिकाध्यक्ष दिलीप ईसरानी व पूर्व पालिकाध्यक्ष हिना ईसरानी ने किया। तत्पश्चात सभी दूल्हों की अगवानी कर स्वागत।


मैरिज गार्डन में 10 जोड़ों का पाणिग्रहण संस्कार हुआ। तथा एक जोड़ें को काजी ने निकाह करवाई। तत्पश्चात दिलीप ईसरानी व हिना ईसरानी ने सभी नवदम्पतिओं को सामूहिक रूप से आशीर्वाद व उपहार देकर सभी बेटियों की विधिवत विदाई रस्म अदा की। संस्थान के वंशप्रदीप पारीक ने बताया कि सम्मेलन में प्रत्येक जोडें़ के साथ पांच लोगों को ही 72 घंटे पूर्व कोरोना की जांच दिखाने पर ही प्रवेश दिया गया।


विवाह सम्मेलन में मुख्य रूप से पार्षद शंकर लाल, महेंद्र जैन, रवि अग्रवाल, संजय पारीक, नितेश बरवाडा, नवरतन जैन, राजेंद्र चौधरी, अनिल पारीक, राजीव पारीक, राजू मालावत, पार्षद मदनलाल वर्मा सहित कई संस्थान के पदाधिकारी व दूल्हा दुल्हन के परिवार जन मौजूद थे।

मन्दिर के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू
पचेवर . कस्बे में रामनवमी के अवसर पर तालाब किनारे स्थित छतरियां वाले बालाजी मन्दिर के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू किया गया। इस अवसर पर मन्दिर के नव निर्माण के लिए विधिवत पूजा-अर्चना के साथ नींव का मुहूर्त किया गया,जिसमें पंडितों के वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच यजमान ने हवन कुण्ड में आहुतियां प्रदान की गई। मंदिर परिसर बाबा बजरंगी के जयकारों से गूंज उठा। इससे पहले विश्व कल्याण की कामना की गई।

घनश्याम गुर्जर ने बताया कि बालाजी मन्दिर के नींव मुहूर्त के लिए गोपाल बागवान को मुख्य यजमान बनने का सौभाग्य मिला। उक्त मन्दिर का निर्माण ग्रामवासियों के सहयोग से किया जा रहा है। इस अवसर पर रामचरण टेलर, हरिराम बागवान, कैलाश दरोगा, रामनारायण सैनी, हनुमान बोहरा, सूरजकरण सिंगोदिया, त्रिलोक चन्द, जीतराम सैनी, धन्ना लाल गुर्जर, नन्दलाल मीणा, सीताराम टेलर सहित अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned