136 मेधावी जनजाति छात्राओं को मिली स्कूटी

जनजातीय क्षेत्रीय विकास योजना के अंतर्गत छात्राओं को नि:शुल्क स्कूटी का वितरण किया गया।

By: pawan pareek

Updated: 07 Sep 2021, 08:25 AM IST

टोंक. जनजातीय क्षेत्रीय विकास योजना के अंतर्गत जिला कलक्ट्रेट टोंक में सोमवार को आयोजित समारोह में जनजाति छात्राओं को नि:शुल्क स्कूटी का वितरण किया गया। इस अवसर पर समारोह के मुख्य अतिथि टोंक-सवाईमाधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने कहा कि बेटी एक ही नही बल्कि दो परिवारों की विकास की धुरी है। शिक्षा के क्षेत्र में आज लडक़ों की अपेक्षा लड़कियां ज्यादा अव्वल आ रही है।

आज लडक़ें कम पढ़ रहे है ,जबकि लड़कियां पढ़ाई में आगे है जो महिला सशक्तिकरण के लिए अच्छा संकेत है। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में महिलाएं सुरक्षित नहीं है, वो आज भी भारत मे खुद को सुरक्षित समझती है।

समारोह में विशिष्ठ अतिथि मालपुरा-टोडारायसिंह विधायक कन्हैया लाल चौधरी ने कहा कि ओलंपिक में महिलाओं ने जो सफलता हासिल की है वह भारतीय महिला सशक्तितकरण का अनूठा उदाहरण है।

अध्यक्षता करते हुए जिला प्रमुख सरोज बंसल ने सभी स्कूटी प्राप्त करने वाली छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि वह उच्च शिक्षा हासिल करके देश का नाम रोशन करें। जिला परिषद सीईओ डॉ सौम्या झा ने कहा कि जिले की 10 वीं ,12वीं तक नियमित छात्रा के रूप में राजकीय विद्यालयों की माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान व केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में प्रथम प्रयास में 68 प्रतिशत एवं इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली 136 छात्राओं को स्कूटी वितरित की गई है।

श्रमदान कर साफ सफाई की
मालपुरा . उपखण्ड मुख्यालय पर सोमवार को गृहरक्षा दल के जवानों ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के उत्सव प्रांगण व खेल मैदान में श्रमदान कर साफ सफाई की। इस अवसर पर गृहरक्षा दल के प्लांटुन कमंाडर रामकिशोर शर्मा के नेतृत्व में एचपीसी अशोक शर्मा, गिरराज शर्मा के नेतृत्व में प्रशिक्षण के दौरान खेल व उत्सव प्रांगण में स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत साफ सफाई कर श्रमदान किया।

pawan pareek Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned