scriptमानसून की बैरूखी के चलते बीसलपुर बांध में अब तक महज 14 सेमी पानी की हुई आवक | 14 cm water arrival so far in Bisalpur dam | Patrika News
टोंक

मानसून की बैरूखी के चलते बीसलपुर बांध में अब तक महज 14 सेमी पानी की हुई आवक

बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया भीलवाड़ा, चित्तोड़, अजमेर, टोंक, उदयपुर जिलों में इस बार मानसून की बैरूखी के चलते बांध में अब तक महज 14 सेमी पानी की बढ़ोत्तरी ही दर्ज की गई है।
 

टोंकAug 13, 2020 / 09:56 pm

pawan sharma

मानसून की बैरूखी के चलते बीसलपुर बांध में अब तक महज 14 सेमी पानी की हुई आवक

मानसून की बैरूखी के चलते बीसलपुर बांध में अब तक महज 14 सेमी पानी की हुई आवक

राजमहल. बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया भीलवाड़ा, चित्तोड़, अजमेर, टोंक, उदयपुर जिलों में इस बार मानसून की बैरूखी के चलते बांध में अब तक महज 14 सेमी पानी की बढ़ोत्तरी ही दर्ज की गई है। ये पानी बीसलपुर बांध के करीबी क्षेत्र में पिछले पांच दिनों से लगातार कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश होने के कारण हो रही है।
बांध में अभी कुल जलभराव के पानी का लगभग 53 प्रतिशत पानी ही शेष बचा हुआ है, जिससे कुल जलभराव का आधा पानी ही माना जा रहा है, जिससे बांध के भराव को लेकर बांध परियोजना व लोगों की नजरें कैचमेंट एरिया की बारिश पर टिकी हुई है। इधर बारिश के अभाव में त्रिवेणी का गेज गुरुवार को शून्य हो गया है।

बांध में पिछले तीन दिनों से रोज चार सेमी की बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही थी, जो गुरुवार को घटकर दो सेमी बढ़ोत्तरी के साथ 312.72 आर एल मीटर दर्ज किया गया है। जिसमें 21.057 टीएमसी पानी का भराव हो गया है। बांध क्षेत्र में पिछले 24 घंटों के दौरान कुल 15 एमएम बारिश दर्ज की गई है। बांध के कैचमेंट एरिया में पडऩे वाले भीलवाड़ा , चित्तोडगढ़़, उदयपुर, अजमेर आदि जिलो में मानसून अभी तक शांत है।

शहर में हुई रिमझिम बरसात
टोंक. शहर में गुरुवार को रिमझिम बरसात हुई। इससे गर्मी से तो राहत नहीं मिली, बल्कि उमस से लोग परेशान हो गए। जबकि दिनभर घनघोर घटाएं छाई हुई थी, लेकिन ये घटाएं हवा के साथ निकल गई। ऐसे में शहर में कुछ देर के लिए रुक-रुककर दिन में कई बार रिमझिम बरसात हुई। वहीं शहर में कई इलाके तो ऐसे हैं जिनमें बूंदा-बांदी भी नहीं हुई। मौसम भी शहर में अजीबो गरीब था। दस कदम चलने पर बरसात और फिर सूखा था। मसलन बमोर गेट इलाके में शाम को बरसात हुई, लेकिन जिला उद्योग केन्द्र के इलाके में एक बूंद भी बरसात नहीं हुई। यहां सुबह कुछ देर रिमझित बरसात हुई। इससे उमस बढ़ गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो