कृषक गोष्ठी में 225 किसानों ने लिया भाग, वैज्ञानिक तकनीकियों के बारे में लिया प्रशिक्षण

कृषक गोष्ठी में 225 किसानों ने लिया भाग, वैज्ञानिक तकनीकियों के बारे में लिया प्रशिक्षण
कृषक गोष्ठी में 225 किसानों ने लिया भाग, वैज्ञानिक तकनीकियों के बारे में लिया प्रशिक्षण

Jalaluddin Khan | Publish: Sep, 18 2019 03:40:31 PM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

गोष्ठी में बदलते पर्यावरण को बचाने के लिए वृक्षारोपण एवं जल संरक्षण तथा जल संचय की बात कही।

 

निवाई. कृषि विज्ञान केन्द्र पर कृषक गोष्ठी का आयोजन किया गया। कृषि विज्ञान केन्द्र, टोंक, वनस्थली विद्यापीठ के द्वारा कृषक गोष्ठी का आयोजन कृषि विज्ञान केन्द्र परिसर में किया गया। कार्यक्रम में 225 कृषकों ने भाग लिया तथा कृषकों को 1000 फलदार एवं वानिकी इत्यादि पौधे दिए गए।

कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ. डी. वी. सिंह ने कहा कि बदलते पर्यावरण को बचाने के लिए वृक्षारोपण एवं जल संरक्षण तथा जल संचय जरुरी है। कार्यक्रम में सी. आर. हाकला ने मृदा स्वास्थ्य, बंशीधर ने रबी फसलों की वैज्ञानिक तकनीकियां, डॉ. गीतम सिंह ने वर्ष भर हरा चारा उत्पादन एवं पशुपालन, डॉ. प्रीति वर्मा ने फल एवं सब्जियों के मूल्य संवर्धन, नरेश कुमार अग्रवाल ने फल एवं सब्जियां की वैज्ञानिक तकनीकियों के बारे में किसानों को विभिन्न जानकारियां दी।

कार्यशाला आयोजित
उनियारा. क्षेत्र के ढिकोलिया ग्रांम स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र पर मंगलवार को जिला प्रशासन, युनिसेफ तथा पीसीसीआरसीएस के संयुक्त तत्वावधान में लाडो परियोजना के तहत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में परियोजना के समन्वयक रोहित पारीक, मनोज कुमार एवं गायत्री महावर ने किशोर एवं किशोरी बालिका सशक्तीकरण को लेकर उपस्थित बालक बालिकाओं को खेल-खेल में अपने अधिकारों के बारे में बताया। इस दौरान मंजू शर्मा, आशा सहयोगिनी, स्वयं सहायता समुह के सदस्यों सहित करीब 30 से अधिक किशोर एवं किशोरी मौजूद थे।

अधिनियम की जानकारी दी
मालपुरा. पुरानी तहसील स्थित आदर्श विद्या मन्दिर उमावि में प्रधानाचार्य भवानीशंकर शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को विधिक संविधान समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में प्रधानाचार्य शर्मा ने मौजूद विद्यार्थियों को भारतीय संविधान में बाल विवाह निषेध अधिनियम के बारे में जानकारी देते हुए बाल विवाह के दुष्परिणामों, यौन शोषण के विरुद्ध आवाज उठाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए शोषण से पिडि़त लोगों के लिए प्रतिकर स्कीम 2011 के तहत दी जाने वाली सहायता के सम्बन्ध में जानकारी दी। कार्यक्रम में विद्यालय शाला परिवार के सभी सदस्य व विद्यार्थी मौजूद रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned