प्रधानमंत्री आवास योजना: लाभान्वितों की किश्तों का 3 करोड़ का भुगतान अटका

प्रधानमंत्री आवास योजना: लाभान्वितों की किश्तों का 3 करोड़ का भुगतान अटका

 

By: pawan sharma

Published: 16 Oct 2020, 09:03 AM IST

देवली. पंचायत समिति अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में आवासविहीन परिवारों को स्वीकृत प्रधानमंत्री आवास में देय अनुदान राशि जारी नहीं होने से करीब 3 करोड़ का भुगतान अटक गया है, जिससे सैकड़ों लाभान्वित अनुदान राशि के लिए भटकने को मजबूर है। भुगतान के अभाव में आवासों के पूर्ण करवाने का कार्य भी प्रभावित हो रहा है।


देवली पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में वर्ष 2019-20 में आवासविहीन परिवारों को लाभान्वित करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना में स्वीकृतियां जारी की गई । लाभान्वित को आवास योजना में तीन किश्तों में नगद भुगतान राशि बैंक खातों माध्यम से स्थानांतरण की जाती है।

स्वीकृत आवास पर निर्माण कार्य शुरू करने के लिए प्रथम किश्त में15 हजार, छत लेवल के लिए द्वितीय किश्त में45 हजार तथा पूर्ण कार्य पर अंतिम किश्त में 60 हजार की अनुदान राशि चरणबद्ध तौर पर देय है, लेकिन देवली पंचायत समिति में 17 जुलाई से 11 सितम्बर तक जारी एफटीओ के बाद भी अभी तक लोगों को भुगतान नहीं मिला है।


पंचायत समिति से इस संबंध में उच्चाधिकारियों को भी भुगतान की स्थिति से अवगत करवाया जा चुका है। सितंबर माह तक ही पंचायत समिति क्षेत्र में प्रथम किश्त के 96, द्वितीय किश्त के 319 एवं तृतीय किश्त के 240 लाभान्वित अनुदान भुगतान की प्रतीक्षा में है।


यह अनुदान राशि करीब तीन करोड़ दो लाख का भुगतान नियमानुसार लाभान्वितों को निर्माण के साथ करना है, लेकिन किश्तों का भुगतान जारी नही होने से लाभान्वित बार-बार ग्राम पंचायत एवं पंचायत समिति के चक्कर लगाकर भटकने को मजबूर हो रहे हैं, लेकिन लाभान्वितों को भुगतान कब तक मिलेगा इस बात का जवाब कोई भी देने की स्थिति में नहीं है। इनके अलावा भी करीब 200 ऐसी ही स्वीकृतियां और प्रक्रियाधीन है, जिनके एफटीओ होना अभी बाकी है। ऐसे में अनुदान भुगतान नहीं किया गया तो प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य समय पर कैसे हासिल होगा।


प्रधानमंत्री आवास योजना के रुके भुगतान को लेकर उच्चाधिकारियों को पत्र लिख चुके है हमनें उनको अवगत भी करवाया है कि भुगतान के अभाव में आवासों के पूर्ण करवाने का कार्य प्रभावित हो रहा है।
देवकिशन नागर, विकास अधिकारी पंचायत समिति देवली

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned