script700 अमरूद, 300 नींबू के पौधों की 3 चौकीदार कर रहे सुरक्षा | 3 guards are protecting the plants | Patrika News

700 अमरूद, 300 नींबू के पौधों की 3 चौकीदार कर रहे सुरक्षा

locationटोंकPublished: May 16, 2022 07:09:47 pm

Submitted by:

pawan sharma

ग्राम पंचायत बनवाड़ा में मनरेगा के तहत करीब 40 बीघा चरागाह में लगाए गए फलदार पौधों की सुरक्षा के लिए 3 चौकीदार 24 घंटे तैनात किए गए हैं।
 

700 अमरूद, 300 नींबू के पौधों की 3 चौकीदार कर रहे सुरक्षा

700 अमरूद, 300 नींबू के पौधों की 3 चौकीदार कर रहे सुरक्षा

पीपलू. उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत बनवाड़ा में मनरेगा के तहत करीब 40 बीघा चरागाह में लगाए गए फलदार पौधों की सुरक्षा के लिए 3 चौकीदार 24 घंटे तैनात किए गए हैं।
ग्राम पंचायतों की स्वयं की आय में इजाफा हो और इस आय से वे आत्मनिर्भर बन सकें, इसको लेकर गत वर्ष पंचायतों में चरागाह को विकसित करने के कार्य शुरु किए गए थे।
जिनमें मनरेगा के तहत विकास कार्य भी करवाएं जा रहे हैं। बनवाड़ा ग्राम पंचायत सरपंच गिर्राज प्रजापत ने बताया कि पंचायत की ओर से चरागाह में एक हजार पौधे लगाए गए। जिनमें अमरूद के 700 व नींबू के 300 पौधे हैं। वहीं भामाशाह प्रहलाद नारायण बैरवा द्वारा भी 500 पौधे लगाए थे।
भामाशाह ने लगवाया बूंद-बूंद ङ्क्षसचाई सिस्टम
चरागाह में लगाए गए पेड़ पौधों के लिए ड्रिप सिस्टम लगाया गया है। जिससे पौधों की परवरिश हो रही है। वहीं दूसरी ओर जल संरक्षण होने से पानी की भी बचत हो रही हैं। ग्राम विकास अधिकारी राजेन्द्रङ्क्षसह राजावत ने बताया कि पंचायत का समिति के सहयोग से 40 बीघा चरागाह रकबा को हरा-भरा बनाने का कार्य किया जा रहा हैं।
चरागाह में पानी की व्यवस्था को लेकर नाडी का कार्य प्रगतिरत है। जिसमें उपलब्ध पानी का उपयोग लगाए गए पौधों को पानी पिलाने के लिए किया जा रहा है। साथ ही भामाशाह द्वारा पौधों को ड्रिप सिस्टम के द्वारा स्वयं के कुएं से पानी पिलाने का कार्य भी किया जा रहा है।

सोलर पैनल मय ट््यूबवेल की स्वीकृति
सोलर पैनल मय ट््यूबवेल की स्वीकृति एफएफसी मद से 5 लाख रुपए की जारी की गई है। पौधों की सुरक्षा के लिए मनरेगा योजना के माध्यम से डिच-कम-बंड किया जा कर ग्राम पंचायत एफएफसी मद से चारागाह की सुरक्षा एवं रखरखाव के लिए कटीले वायर फेंङ्क्षसग में सीमेंट पोल की व्यवस्था की गई है। साथ ही 3 चौकीदार 24 घंटे सुरक्षा के लिए लगाए गए हैं। चरागाह में पौधों के बीच नेपियर घास एवं धामण घास लगाई गई है, जिससे जानवरों के लिए भी भोजन उपलब्ध हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो