निजी पर सरकारी भारी, 30 विद्यालयों ने दिया 100 फीसदी परीक्षा परिणाम

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी 12 वीं विज्ञान के नतीजों में सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने प्रदर्शन में निजी विद्यालयों को पछाड़ दिया।

By: pawan sharma

Published: 13 Jul 2020, 07:10 AM IST

टोंक. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी 12 वीं विज्ञान के नतीजों में जिले में पिछले वर्ष की तुलना में परीक्षा परिणाम में 2 प्रति की बढ़ोतरी हुई है। सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने प्रदर्शन में निजी विद्यालयों को पछाड़ दिया। जिले की 44 सरकारी स्कूलों में से 30 विद्यालयों ने 100 फीसदी परीक्षा परिणाम दिया है, जो पिछले कई सालों से ज्यादा है।

शिक्षा विभाग द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के अनुसार 12 वीं विज्ञान की परीक्षा में जिले के 44 सरकारी स्कूल के विद्यार्थी शामिल हुए थे, जिनमें 98 .08 फीसदी विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए है। 43 निजी विद्यालयों का परीक्षा परिणाम 93.25 रहा है तथा 15 निजी विद्यालयों का परीक्षा परिणाम 100 प्रति रहा है। पहली बार 75 प्रति से नीचे किसी भी सरकारी विद्यालय का परीक्षा परिणाम नहीं रहा जो अपने आप में अनूठा रिकॉर्ड है जिले में 37 सरकारी स्कूलों का परीक्षा परिणाम 90 प्रति से अधिक रहा है।

छात्राओं ने बाजी मारी
छात्रों का परीक्षा परिणाम 90.04 व छात्राओं का 95.43 तथा जिले का कुल परीक्षा परिणाम 91. 74 प्रतिशत रहा है जो पिछले वर्ष की तुलना में 2 प्रति अधिक है।

इसलिए सुधरा सरकारी विद्यालयों का प्रदर्शन

राजकीय विद्यालयों में विभिन्न नवाचार तथा परीक्षा परिणाम उन्नयन हेतु विद्यालयों द्वारा बनाई गई सार्थक कार्य योजना, संस्था प्रधानों- विषय अध्यापकों के परिश्रम एवं जागरूक अभिभावकों के योगदान से शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी विद्यालय ने जिले में एक बार फिर परचम लहराया है।


चौथमल चौधरी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिकए टोंक


परिक्षा परिणाम से ये सिद्ध हो गया है प्रतिस्पद्र्धा के युग में निजी विद्यालयों से सरकारी विद्यालय में भी प्रतिभावान छात्राओं की कमी नही है । सरकारी विद्यालयों में उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम से छात्रों में विज्ञान संकाय के प्रति रुचि एवं विद्यालयों में नामांकन में निश्चित रूप से वृद्धि होगी।
उपेन्द्र रैना, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक टोंक

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned