पंचायतराज चुनाव-: तीसरे चरण में हुआ 56.79 प्रतिशत मतदान

पंचायतराज चुनाव-: तीसरे चरण में हुआ 56.79 प्रतिशत मतदान

By: pawan sharma

Updated: 01 Dec 2020, 07:44 PM IST

टोंक. पंचायतराज चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जिले की उनियारा पंचायत समिति क्षेत्र में मंगलवार को हुआ। चुनाव में 56.79 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि दूसरे चरण में मालपुरा व टोडारायसिंह पंचायत समिति में 56.80 प्रतिशत ही मतदान हुआ था। वहीं प्रथम चरण में टोंक, निवाई व पीपलू में 56.08 प्रतिशत मतदान हुआ था।

ऐसे में प्रथम चरण के मुकाबले तीसरे चरण में 0.71 तथा दूसरे चरण के मुकाबले 0.1 प्रतिशत मतदान घटा है। तृतीय चरण में उनियारा पंचायत समिति में कुल एक लाख 13 हजार 408 मतदाता मतदान थे। वहीं चुनाव उनियारा पंचायत समिति में पंचायत समिति सदस्य के 17 वार्ड व जिला परिषद सदस्य के लिए निर्वाचन क्षेत्र 13 व 16 आंशिक एवं 14,15 के लिए हुआ। मतदान में 64406 मतदाताओं ने मतदान किया।

मतदान के प्रति उत्साह की कमी, शांतिपूर्ण हुआ मतदान

उनियारा. पंचायत समिति उनियारा के 17 वार्डो तथा जिला परिषद सदस्यों के मंगलवार को हुए मतदान में जहां मतदाताओं में उत्साह की कमी नजर आई। वहीं मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ। मंगलवार को सुबह मतदान की गति सर्दी के मौसम के कारण काफी कम रही। लोग अपने घरों से कम निकले।

ऐसी स्थिति में सुबह 10 बजे तक पंचायत समिति क्षेत्र में बनाए गए 162 बूथों पर औसतन 7.31 प्रतिशत मतदान हुआ। दिन चढऩे के बाद मतदान ने थोड़ी गति पकड़ी पौने 12 बजे तक 21.95 प्रतिशत जो पौनें 3 बजे तक 44.97 प्रतिशत मतदान हो चुका था। सभी मतदान केन्द्रों को मतदान से पूर्व सैनेटाइज किया गया। वहीं मत डालने आए लोगों को प्रशासन की ओर से मतदान केन्द्र पर मास्क वितरित कर सैनेटाइज किया।

बालीथल में कुछ देर मतदान रूका-
क्षेत्र के बालीथल पंचायत मुख्यालय पर मोक पोल के दौरान एवीएम में खराबी आ जाने से कुछ समय के लिए मतदान रूका, लेकिन कुछ ही देर में मशीन ठीक हो जाने से चालु हो गया।

मोहम्मदपुरा में देर शाम तक चला मतदान
उनियारा . पंचायत समिति क्षेत्र के मोहम्मदपुरा पंचायत केन्द्र के मतदान केन्द्र संख्या 153 पर शाम पौने 5 बजे मतदाता की भीड़ बढ़ जाने के कारण देर शाम करीब सात बजे तक भी मतदान जारी रहा। हालांकि मतदान केन्द्र पर पहले से ही मतदान चल रहा था, लेकिन मतदान केन्द्र पर नियुक्त किए गए कर्मचारियों की कुछ ढिलाई के चलते तथा 4 बजे बाद मतदाताओं की भीड़ बढ़ जाने से शाम 5 बजे जब मतदान का समय पूरा होने लगा लगभग 82 मतदाताओं को गेट के अन्दर लेकर उन्हें पर्चियां वितरित की गई। ऐसे में समय लगने के कारण शाम लगभग 7 बजे मतदान जारी रहा।

शांतिपूर्ण हुआ मतदान
अलीगढ़. पंचायत राज संस्थाओं के चुनाव-2020 के तीसरे चरण में मंगलवार को उनियारा पंचायत समिति में जिला परिषद सदस्य के पद के चार पदों व पंचायत समिति के 17 सदस्य चुनने के लिए मतदान शांतिपूर्ण रहा। कस्बे में जिला परिषद सदस्य व पंचायत समिति सदस्य पद के लिए मंगलवार को कस्बे में राजकीय आदर्श सीनियर सेकण्डरी स्कूल में मतदान केन्द्रों पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक वोट पड़े।

मतदान को लेकर मतदान केंद्र पर किसी महिला व पुरुष बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं को गोद में लेकर तो किसी को व्हील चेयर पर बैठाकर वोट देने लाया गया। मतदान शुरू होने के ढाई घंटे बाद 10 सुबह तक बूथों पर वोटिंग धीमी रही। सूरज चढऩे के साथ दोपहर 12 बजे से मतदान ने गति पकड़ी, जो शाम तक जारी रही। बूथों पर कोविड-19 गाइडलाइन की पालना का खास ध्यान रखा गया। मतदान केन्द्रों ंपर सुरक्षा के दृष्टि से पुलिस के पुख्ता इंतजाम किए गए। वहीं मतदान केंद्रों पर बीच-बीच मेें मतदान एरिया मजिस्ट्रेट व मतदान सेक्टर अधिकारी द्वारा मतदान को लेकर बूथोंं का निरीक्षण कर मतदान को लेकर जानकारी लेते नजर आए।


मतदान बूथों को किया सैनेटाइज
पलाई. पलाई में पंचायत राज चुनाव के तीसरे चरण में जिला परिषद सदस्य व पंचायत समिति सदस्य के चुनाव में मतदान सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। पलाई क्षेत्र में शुरूआती दौर में मतदान कम रहा। क्षेत्र में 12 बजे तक 25 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान रफ्तार के बाद में 4:15 तक पलाई, कचरावता, बोसरियां सहित तीनों बूथों पर 51 प्रतिशत मतदान हुआ। लोकतंत्र के इस महोत्सव में बुर्जगों, महिलाओं व युवाओं में मतदान के प्रति उत्साह रहा। वहीं मतदान से पूर्व मतदान बूथों को किया सैनेटाइज किया।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned