scriptराजस्थान स्टेट ओपन की परीक्षा के लिए बनाए 7 परीक्षा केन्द्र, 2471 परीक्षार्थी परीक्षा में होंगे शामिल | Patrika News
टोंक

राजस्थान स्टेट ओपन की परीक्षा के लिए बनाए 7 परीक्षा केन्द्र, 2471 परीक्षार्थी परीक्षा में होंगे शामिल

जिले में राजस्थान स्टेट ओपन की परीक्षाएं सोमवार से शुरू होगी। परीक्षा के सफल संचालन के लिए विभाग की ओर से सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। प्रायोगिक परीक्षाओं का संचालन भी सोमवार से शुरू होगा।

टोंकJun 23, 2024 / 06:53 pm

pawan sharma

RSOS Exams

राजस्थान स्टेट ओपन की परीक्षा के लिए तैयारी करते शिक्षा अधिकारी।

  • जिले में राजस्थान स्टेट ओपन की परीक्षाएं सोमवार से शुरू होगी। परीक्षा के सफल संचालन के लिए विभाग की ओर से सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। प्रायोगिक परीक्षाओं का संचालन भी सोमवार से शुरू होगा।
जिले में राजस्थान स्टेट ओपन की परीक्षाएं सोमवार से शुरू होगी। परीक्षा के सफल संचालन के लिए विभाग की ओर से सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। प्रायोगिक परीक्षाओं का संचालन भी सोमवार से शुरू होगा। परीक्षा के लिए जिले में सात केन्द्र बनाए गए है। प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए नियुक्त परीक्षकों की मेंपिंग का कार्य किया जा चुका है। सभी केन्द्रों को पारदर्शी ओर नियमों के अनुसार करवाने के लिए समुचित दिशा-निर्देश जारी किए गए है।
प्रमाणित करवाने की आवश्कता नही

अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (शैक्षिक प्रकोष्ठ) चौथमल चौधरी ने बताया कि परीक्षा आ आयोजन दोपहर 1 से सांय 4 बजे तक होगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षार्थी आरएसओएस की मोबाइल एप्लीकेशन या आरएसओएस की वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर प्रिंट लेवे। प्रव्रेश पत्र को संदर्भ केन्द्र से प्रमाणित करवाने की आवश्कता नही है। चौधरी ने बताया कि परीक्षार्थी केन्द्र में प्रवेश के लिए अपना प्रवेश पत्र, फोटो युक्त पहचान पत्र साथ लावें।
जिले में बनाए 7 केन्द्र

परीक्षा के लिए जिले में सात केन्द्र बनाए गए है। जिनमें राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कोठी नातमाम टोंक, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सीटी नम्बर 12 टोंक, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय देवली, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय डिग्गी, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बनेठा, महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय देवली, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय निवाई परीक्षा केन्द्रों पर 2471 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।
सम्बधित केन्द्रों के समीप के पुलिस थानों में रखे परीक्षा प्रश्न पत्र

जिला कार्यालय में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। सभी परीक्षा केन्द्रों पर केन्द्रधीक्षकों की नियुक्ति कर दी गई है। साथ ही एक प्रत्येक केन्द्र पर सर्तकता पर्यवेक्षक की भी नियुक्ति की गई है। परीक्षा प्रश्न पत्रों को सम्बधित केन्द्रों के समीप के पुलिस थानों में सुरक्षित रखवा दिए है। परीक्षा समाप्ती के बाद उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल पास के पोस्ट ऑफिस में 6 बजे तक जमा कराने होगें।
जिला स्तरीय उडनदस्ता दल का गठन

परीक्षा के लिए जिला स्तरीय उडनदस्ता दल को गठन किया गया है। जो समय-समय पर परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे। चौधरी ने बताया कि इस परीक्षा के अन्र्तगत ऐसे विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे है जो ओपचारिक शिक्षा, नियमित अध्ययन एवं पारिवारिक परिस्थित जन्य के कारण नही कर पाते है।

Hindi News/ Tonk / राजस्थान स्टेट ओपन की परीक्षा के लिए बनाए 7 परीक्षा केन्द्र, 2471 परीक्षार्थी परीक्षा में होंगे शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो