scriptकुएं से निकाला जैन मंदिर से चोरी हुआ दानपात्र, मूर्तियों का नही लगा सूराग | A donated card was stolen from a temple from a well | Patrika News

कुएं से निकाला जैन मंदिर से चोरी हुआ दानपात्र, मूर्तियों का नही लगा सूराग

locationटोंकPublished: Jan 23, 2020 10:17:09 am

Submitted by:

pawan sharma

पुरानी टोंक के माणक चौक स्थित दिगम्बर नेमीनाथ मंदिर में हुई चोरी मामले में पुलिस ने अस्तल रोड स्थित एक कुएं से चोरी का दानपात्र निकाला है। फिलहाल पुलिस मंदिर से चोरी हुई मूर्तियों का पता लगा रही है।

कुएं से निकाला जैन मंदिर से चोरी हुआ दानपात्र, मूर्तियों का नही लगा सूराग

कुएं से निकाला जैन मंदिर से चोरी हुआ दानपात्र, मूर्तियों का नही लगा सूराग

टोंक. पुरानी टोंक के माणक चौक स्थित दिगम्बर नेमीनाथ मंदिर में हुई चोरी मामले में पुलिस ने अस्तल रोड स्थित एक कुएं से चोरी का दानपात्र निकाला है। फिलहाल पुलिस मंदिर से चोरी हुई मूर्तियों का पता लगा रही है। पुलिस ने चोरी मामले में कुछ संदिग्धों को हिरासत में लिया है। उनके पूछताछ के आधार पर पुलिस बुधवार को अस्तल रोड स्थित कुएं पर पहुंची। जहां करीब तीन घंटे तक मोटर लगाकर पानी निकाला गया।
इस दौरान उन्हें मंदिर से चोरी हुआ दान पात्र टूटी अवस्था में मिला। पुलिस को एक अन्य दानपात्र भी उक्त कुएं से मिला है। पुलिस इस अन्य दानपात्र की चोरी के मामले में जानकारी कर रही है। गौरतलब है कि गत 17 जनवरी की रात को माणक चौक स्थित दिगम्बर नेमीनाथ मंदिर से चोरी अष्टधातु की 24 मूर्तियां व दानपात्र चोर ले गए थे।
दूसरे दिन 18 जनवरी को पुलिस ने मौका मुआयना कर मामला दर्जकर किया था। मामले में जैन समाज ने उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को भी ज्ञापन सौंपकर मामले का खुलासा करने की मांग की है। वहीं पुलिस भी उक्त मामले में तहकीकात में लगी थी।
पुलिस ने मंगलवार को कुछ संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ की। इसमें कुछ संदिग्धों की निशानदेही पर पुलिस उक्त कुएं पर पहुंची। जहां पुलिस को दानपात्र मिला है। हालांकि चोरों ने दान पात्र को तोडकऱ उसमें राशि निकाल ली। बाद में उसे कुएं में डाल दिया। पुलिस संदिग्धों का खुलासा जल्द ही करेगी। फिलहाल उनसे पूछताछ की जा रही है।
लोगों की भीड़ हुई जमा
कुएं पर पुलिस पहुंची तो इसकी जानकारी शहर के लोगों को मिल गई। ऐसे में जैन समाज के लोग कुएं पर जमा हो गए। इसके अलावा आस-पास के लोग भी वहां एकत्र हो गए। ऐसे में कईबार पुलिस को भीड़ को पीछे करना पड़ा।
चोरों ने की चामुण्डा माता मूर्ति खण्डित, लड्डू गोपाल की मूर्ति चोरी
लाम्बाहरिसिंह. थाना क्षेत्र के झाड़ली गांव में चोरों ने मंदिर व शराब को निशाना बनाया। चोरों ने मंदिर में घुस चामुण्डा माता मूर्ति खण्डित कर दिया, वही करीब चालीस साल पुरानी अष्ट धातु से बनी सवा फीट लम्बी लड्डू गोपाल की मूर्ति चुरा ले गए। चोर ने शराब ठेके के ताले तोड़ अंग्रेजी शराब चुरा ले गए।
घटना का अल सुबह पुजारी के सेवा पूजा करने मंदिर जाने पर पता चला। पूर्व मालपुरा उपप्रधान कपूर चन्द जैन ने बताया कि चोर मंदिर परिसर में घुस पाषाण की चामुण्डा माता मूर्ति को खण्डित कर दिया, वहीं पास ही लड्डू गोपाल की मूर्ति चुरा ले गए। चोरों ने पूजा-अर्चना का सामान को खंगाला।
घटना को लेकर पुजारी महावीर प्रसाद शर्मा ने खिलाफ मामला दर्ज कराया। इसी प्रकार ग्रामीण राजवीर सिंह ने बताया कि चोरों ने शराब ठेके के ताले तोड़ अन्दर घुस करीब आधा दर्जन से अधिक अग्रेंजी शराब की बोतल चुरा ले गए। ग्रामीणों ने बताया कि चोरों ने करीब एक साल पूर्व भी मंदिर में चोरी वारदात को अंजाम दिया था, जिसका खुलासा नहीं हुआ।
टीकेसीए
टोंक के अस्तल रोड स्थित कुएं से दानपात्र को निकालते पुलिसकर्मीतथा जमा लोगों की भीड़।
टीकेसीबी
टोंक के अस्तल रोड स्थित कुएं से निकाला गया दानपात्र।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो