scriptविदेशी विद्यार्थियों के दल ने संस्कृति व सभ्यता की ली जानकारी | A team of foreign students inspected the model school | Patrika News

विदेशी विद्यार्थियों के दल ने संस्कृति व सभ्यता की ली जानकारी

locationटोंकPublished: Aug 20, 2019 03:20:02 pm

Submitted by:

pawan sharma

School inspection: अलग-अलग देशों से आएं विद्यार्थियों के दल ने मॉडल स्कूल देवली का भ्रमण कर सामाजिक मुद्दों पर की चर्चा।
 

a-team-of-foreign-students-inspected-the-model-school

विदेशी विद्यार्थियों के दल ने संस्कृति व सभ्यता की ली जानकारी

देवली. विदेशी विद्यार्थियों का10 सदस्यीय दल राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय व मॉडल स्कूल देवली में विद्यार्थियों से रूबरू हुआ। जहां क्षेत्रीय विधायक हरीशचन्द्र मीणा कि अनुशंसा पर नीदरलैंड, चीन, ग्रीस, पौलेण्ड से आए विदेशी विद्यार्थियों के 10 सदस्यीय दल ने लैंगिक समानता, महिला सशक्तिकरण, बालिका शिक्षा, बालिकाओं से जुड़ी समस्याओं, बाल विवाह, दहेज प्रथा व उनके समाधान पर विद्यार्थियों से बातचीत की। इस दौरान अलग-अलग संस्कृति व देश के विद्यार्थियों ने अपने विचार परस्पर व्यक्त किए।
read more: बीस चिकित्सा अधिकारी सहित कम्पाउडर के 35 व परिचारक के 38 पद रिक्त,जिले के सात औषधालय प्रतिनियुक्ति पर


प्रधानाचार्य रीना शर्मा ने बताया कि 10 सदस्यीय दल राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय व मॉडल स्कूल देवली में विद्यार्थियों से रूबरू हुआ। दल सदस्यों ने भारत व विदेशों की सामाजिक समस्याओं को जाना तथा उनके समाधान पर विस्तार से चर्चा की। जिसमें ग्रुप डिस्कसन व निर्णय की प्रक्रिया अपनाई गई।
read more:सस्ती कार दिलाने के नाम बीकानेर के युवक से हुई ठगी, आधा दर्जन आरोपियों के खिलाफ मामला हुआ दर्ज

प्रधानाचार्य ने बताया कि अन्तराष्ट्रीय संस्था आइसेक के तत्वावधान में यह रूरल विजिट रखी गई। इसमें विदेशी स्कॉलर क्लॉडिया, क्रिस्ट, जॉनी, एस्मी ने आइसेक सदस्य प्रियांशी के साथ विभिन्न खेलों व डिस्कसन के माध्यम से विद्यार्थियों को सामाजिक समस्याओं व उनके निराकरण की संभावनाओं को समझाया।
मॉडल स्कूल के विद्यार्थी अमित पांचाल, वंशिका जैन सहित ने भ्रमण दल से प्रश्न किए। इस दौरान अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी राजीव शर्मा, वरिष्ठ अध्यापक अनिल गौतम, गोविन्द नारायण शर्मा, दुर्गालाल रैगर सहित मौजूद थे।
read more:पिता को भेजा बेटी का अश्लील वीडियो, आहत पिता ने उठाया ऐसा कदम

पहचान शाला वंचितों को शिक्षा
निवाई. कल्प पहचान परियोजना के अंतर्गत जनता कॉलोनी में पहचान शाला का उद्घाटन जिला प्रमुख सत्यनारायण चौधरी ने फीता काटकर किया। पहचान शाला का उद्देश्य शिक्षा से वंचित बालिकाओं को शिक्षा की मुख्यधारा से जोडऩा है।
जिला प्रमुख ने बताया कि कल्प द्वारा चलाए जा रहे सेंटरों के माध्यम से बालिका शिक्षा के क्षेत्र में अनुकरणीय पहल है, जो बंजारा की ढाणी की बालिकाओं के लिए वरदान साबित होगा। कार्यक्रम में संस्था सचिव ओमप्रकाश कुलहरी परियोजना समन्वयक रमा शर्मा ब्लॉक कोऑर्डिनेटर सीमा शर्मा व रविंद्र शर्मा,निशार अहमद,रज्जाक भाई, हँसना,मोहम्मद,बलकिश एवम समुदाय विशेष के लोग उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो