आचार्य शीतल मुनि का दूनी में हुआ मंगल प्रवेश, आरती कर श्रद्धालुओं ने लिया आर्शीवाद

आचार्य शीतल मुनि का नयागावं गोठड़ा से विहार के बाद गुरुवार को दूनी में भव्य मंगल प्रवेश हुआ। इस दौरान आचार्य का आर्शीवाद लेने श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा तो दूनी-आवां मार्ग आचार्य के जयकारों से गुंजायमान हो उठा।

दूनी. आचार्य शीतल मुनि का नयागावं गोठड़ा से विहार के बाद गुरुवार को दूनी में भव्य मंगल प्रवेश हुआ। इस दौरान आचार्य का आर्शीवाद लेने श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा तो दूनी-आवां मार्ग आचार्य के जयकारों से गुंजायमान हो उठा। श्वेताम्बर जैन समाज के गौतम गुगलिया व लक्की गौखरू ने बताया कि कस्बे में मंगल प्रवेश के दौरान महिला-पुरूष, युवाओ एवं बच्चों ने आवां दरवाजा पहुंचने पर आचार्य शीतल मुनि की आरती कर आर्शीवाद लिया।

इसके बाद दूणजा माता मार्ग, मुख्य बाजार व मीरा सर्कल होकर पारसचंद गौखरू के मकान तक पहुंचे। इस दौरान आचार्य का आर्शीवाद लेने श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। गौरतलब है कि आचार्य शीतल मुनि ने बुधवार आवां में रात्रि विश्राम के बाद गुरुवार को दूनी के लिए विहार किया।

इस बीच उन्होंने मार्ग स्थित नयागावं गोठड़ा गावं में उद्दालाल गुर्जर व रामस्वरूप गुर्जर के घर घंटों विश्राम किया। अचानक गावं में आए संत की सेवा में लोगों ने पलक-पावड़े बिछा दिए ओर उनका आर्शीवाद लिया। इस मौके पर नरेन्द्र गुगलिया, पंकज गौखरू, अनिल चीपड़, संदीप गुगलिया, संदीप गौखरू व सैकड़ों श्रद्धालु मौजूद थे।

मोक्षकल्याणक पर निर्वाण लड्डू चढ़ाया
डिग्गी. जैन धर्म के 20 वें तीर्थंकर श्री मुनिसुव्रतनाथ भगवान के मोक्षकल्याणक दिवस पर गुरुवार को जैन मन्दिरों में निर्वाण लड्डू चढ़ाया गया। लावा के दिगम्बर जैन बड़ा मन्दिर में आयोजित कार्यक्रम में सोहनलाल जैन द्वारा मंत्रोच्चारण के साथ श्री मुनिसुव्रतनाथ भगवान की विशेष पूजा, बड़ी शांतिधारा व निर्वाण पूजा की क्रियाएं सम्पादित करवाई गई।

मंत्रोच्चारण के साथ श्रद्धालुओं ने मुनिसुव्रतनाथ भगवान की शांतिधारा करते हुए निर्वाण लड्डू चढ़ाया। इस अवसर पर सरपंच कमल कुमार जैन, श्री पाŸवनाथ नवयुवक मण्डल अध्यक्ष आशीष लोहिया, मनीष कंसल, नरेन्द्र सिंहल, पुनित जैन, अशोक कंसल, महावीर प्रसाद जैन, हेमराज जैन, शीत्तल प्रसाद जैन सहित कई लोग मौजूद थे।

pawan sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned