scriptAdministration will take action against illegal colonies | अवैध कॉलोनियों की तहसीलदार को भेजी सूची, कोलोनाइजरों पर कार्रवाई की तैयारी, प्रशासन में मची हलचल | Patrika News

अवैध कॉलोनियों की तहसीलदार को भेजी सूची, कोलोनाइजरों पर कार्रवाई की तैयारी, प्रशासन में मची हलचल

locationटोंकPublished: Dec 12, 2023 04:13:06 pm

Submitted by:

pawan sharma

मालपुरा तहसीलदार ने अवैध कॉलोनियों की रिपोर्ट मांगी थी। इसके बाद जांच में 14 अवैध कॉलोनियां चिन्हित की गई है। बिना भू-रूपान्तरण के पचेवर क्षेत्र में 12 तथा सुरसागर और हनुतिया तन में एक-एक अवैध कॉलोनी काटी गई है।

 

अवैध कॉलोनियों की तहसीलदार को भेजी सूची, कोलोनाइजरों पर कार्रवाई की तैयारी, प्रशासन में मची हलचल
अवैध कॉलोनियों की तहसीलदार को भेजी सूची, कोलोनाइजरों पर कार्रवाई की तैयारी, प्रशासन में मची हलचल
कस्बे सहित आस-पास के इलाके में भू-कारोबारियों ने अवैध कॉलोनियों का जाल फैला दिया है। बिना भू-रूपान्तरण के अवैध कॉलोनियां काटकर भूखण्ड बिक्री किए जा रहे हैं। इन कॉलोनियों में अवैध निर्माण कार्य जोरों से चल रहा है। राजस्व विभाग की मेहरबानी से भू-कारोबारी धड़ल्ले से अवैध कॉलोनियां काट चुके है। हालांकि पटवारी ने इन अवैध कॉलोनियों को चिन्हित कर लिया है।

पटवारी हंसा चौधरी ने बताया कि मालपुरा तहसीलदार ने अवैध कॉलोनियों की रिपोर्ट मांगी थी। इसके बाद जांच में 14 अवैध कॉलोनियां चिन्हित की गई है। बिना भू-रूपान्तरण के पचेवर क्षेत्र में 12 तथा सुरसागर और हनुतिया तन में एक-एक अवैध कॉलोनी काटी गई है। इन अवैध कॉलोनियों की तथ्यात्मक जांच रिपोर्ट एवं सूची बनाकर आगामी कार्रवाई के लिए तहसीलदार को भेजी है। गौरतलब है कि पटवारी की जांच रिपोर्ट के बाद अब उच्च अधिकारियों द्वारा इन अवैध कॉलोनियों एवं कोलोनाइजरों पर कार्रवाई करने का इंतजार है।
पत्रिका ने उठाया था मुद्दा

उल्लेखनीय है कि राजस्थान पत्रिका ने अवैध कॉलोनियों के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया है। कृषि भूमि एवं बहाव क्षेत्र में बिना भू-रूपान्तरण के अवैध कॉलोनियां काटने का कारोबार उफान पर चल रहा था। अभियान चलाकर पत्रिका में लगातार समाचार प्रकाशित किए गए। इसके बाद मालपुरा उपखण्ड अधिकारी तथा तहसीलदार ने मामले में संज्ञान लेते हुए अवैध कॉलोनियों की पटवारी से रिपोर्ट मांगी थी। इस जांच रिपोर्ट में एक दर्जन से अधिक अवैध कॉलोनियों का खुलासा हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो