scriptदो साल बाद बिना तैयारी के खेल मैदान में बिना जूतों के दौड़ी प्रतिभा | Patrika News

दो साल बाद बिना तैयारी के खेल मैदान में बिना जूतों के दौड़ी प्रतिभा

locationटोंकPublished: Oct 22, 2021 07:57:20 pm

Submitted by:

jalaluddin khan

बिना संसाधन कैसे आगे बढ़ेगी ग्रामीण प्रतिभाएंशहर में हो जाती है पूरीटोंक. शहरों में तो खिलाडिय़ों को संसाधन व सुविधाएं मिल जाती है, लेकिन ग्रामीण प्रतिभाओं को इनके अभाव में कई बार खेलना पड़ता है। ऐसा ही नजारा इन दिनों शिक्षा विभाग की ओर से चल रही जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में देखने को मिल रहा है।

दो साल बाद बिना तैयारी के खेल मैदान में बिना जूतों के दौड़ी प्रतिभा

दो साल बाद बिना तैयारी के खेल मैदान में बिना जूतों के दौड़ी प्रतिभा

दो साल बाद बिना तैयारी के खेल मैदान में बिना जूतों के दौड़ी प्रतिभा
बिना संसाधन कैसे आगे बढ़ेगी ग्रामीण प्रतिभाएं
शहर में हो जाती है पूरी
टोंक. शहरों में तो खिलाडिय़ों को संसाधन व सुविधाएं मिल जाती है, लेकिन ग्रामीण प्रतिभाओं को इनके अभाव में कई बार खेलना पड़ता है। ऐसा ही नजारा इन दिनों शिक्षा विभाग की ओर से चल रही जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में देखने को मिल रहा है।

जहां कई विद्यार्थियों के पास सही प्रकार के जूते तक नहीं होते। इतना ही नहीं। यह ग्रामीण खिलाड़ी अभ्यास भी पूरे साल नहीं कर पाते हैं। प्रतियोगिता के कुछ दिनों पहले से ही अभ्यास में जुटते हैं। जबकि शहर में स्टेडियम या क्लब में अभ्यास चलता रहता है।

जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में कई खिलाड़ी नंगे पैर ही खेलते हैं। इधर, राउमा विद्यालय बमोर में चल रही अंडर-17 व प्रतियोगिता में शुक्रवार को कई मैच हुए। प्रधानाचार्य लक्ष्मणसिंह जगरवाल ने बताया कि उद्घाटन समारोह में अतिथि हंसराज फागना, सरपंच बमोर पार्वति जाट आदि थे।

जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता चल रही है
टोडारायसिंह. दो वर्ष बाद जिलेभर में आयोजित जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में बिना तैयारी के प्रतिभाएं जीत के लिए खेल मैदान में बिना जूतों के दौड़ती नजर आई। जिले भर की आधा दर्जन स्कूलों में आयोजित प्रतियोगिता की तैयारियां आनन फानन में की गई। स्थिति यह है कि पूर्व तैयारी नहीं थी।
अचानक गत 12 अक्टूबर को आदेश दे दिए विद्यालय खुले ही थे। न खेलो की तैयारी हुई, न खेल मैदान तैयार हुए। न खिलाडिय़ों के लिए ड्रेस तथा न कोई खेल सुविधाएं।


अधिकांश छात्र-छात्रा खिलाड़ी नंगे पांव जीत के मैदान में अपना दमखम दिखाने उतर गए, जिसे खिलाडिय़ों को परेशानी का सामना करना पड़ा। दतोब स्थित राउमावि में भी प्रथम समूह की वॉलीबाल प्रतियोगिता शुरू हुई।
जहां खेल मैदान दतोब कस्बे से 3 किमी. दूर मांदोलाई रास्ते पर स्थित है। असुविधा को देखते हुए आनन फानन में तालाब पेटे में खळियान को साफ कर मैदान तैयार किया गया। उक्त स्थल पर वॉलीबाल के लिए खेल मैदान की सुविधा जुटा ली गई, लेकिन बिना तैयारी आए खिलाडिय़ों के ड्रैस कोड था तो अधिकांश खिलाडिय़ों ने नंगे पांव खेल मैदान में उतर गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो