मालपुरा के खेतों में मूंग की फसल का जायजा लेते कृषि अधिकारी

मालपुरा के खेतों में मूंग की फसल का जायजा लेते कृषि अधिकारी

Mohan Lal Kumawat | Publish: Sep, 16 2018 10:52:44 AM (IST) Tonk, Rajasthan, India

कृषि अधिकारी केदारमल शर्मा ने मूंग उड़द फसल के खराबे का निरीक्षण किया। किसानों ने फसल मुआवजे की मांग की।मूंग की फसल में 70 प्रतिशत तक खराबा कृषि विभाग


मालपुरा. कृषि विभाग की ओर से शनिवार को क्षेत्र के गांवों में कृषि अधिकारियों ने मूंग की फसल का निरीक्षण लिया। इसमें साठ से सत्तर प्रतिशत तक खराबा होना पाया गया।

 


सहायक निदेशक कृषि नागरमल यादव, कृषि अधिकारी किशनलाल, रिपु दमन सिंह सहित ग्राम सेवकों का दल पचेवर, लाम्बाहरिसिंह, मान्दोलाई, देशमा गांवों के खेतों में पहुंचा तथा जहां बरसात से मूंग की फसल में हुए खराबे का निरीक्षण लिया।

 

सहायक निदेशक कृषि नागरमल यादव ने बताया कि विधानसभा के कृषि क्षेत्र में मालपुरा में 35 हजार 215 हैक्टेयर में मूंग व 1 हजार 28 2 हैक्टेयर में उड़द तथा टोडारायसिंह क्षेत्र में 12 हजार 125 हैक्टेयर में मूंग तथा 4 हजार 547 हैक्टेयर में उड़द की बुवाई की गई थी।

 

उन्होंने बताया कि गत दिनों क्षेत्र में हुई लगातार बरसात से खेतों में तैयार खड़ी मूंग की फसल में साठ से सत्तर प्रतिशत तक तथा उड़द की फसल में भी 20 से 30 प्रतिशत तक फसल में खराबा हो गया है। अधिकारियों की ओर से खराबे की रिपोर्ट बनाकर उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी।

 


मुआवजा दिलाएं
पीपलू. उड़द, मूंग, तिल की फसल में हुए नुकसान का मुआवजा दिलाने की मांग को लेकर किसानों ने राज्यपाल के नाम उपखण्ड अधिकारी के रीडर को ज्ञापन सौंपा। किसानों ने ज्ञापन में बताया कि इस वर्ष में असामान्य वर्षा की वजह से उड़द, मूंग व तिल की फसल क्षेत्र में खराब हो चुकी है। इससे किसान कर्ज में डूब गया है।

 

ज्ञापन सौंपने वालों में कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष रामगोपाल मीणा, ओबीसी ब्लॉक अधयक्ष रतन जाट, पूर्व चेयरमैन छीतर ताखर, उम्मेद दगोलिया,घासी चौधरी, मानसिंह मीणा, शरीफ मोहम्मद, रंगलाल बैरवा, अम्बालाल गुर्जर मौजूद थे।
बरवास. कृषि अधिकारी केदारमल शर्मा ने मूंग उड़द फसल के खराबे का निरीक्षण किया। किसानों ने फसल मुआवजे की मांग की। इस अवसर पर मोतीलाल गुर्जर, सरपंच हनुमान प्रसाद मौजूद थे।

 


निरीक्षण किया
राणोली-कठमाणा. झिराना, मौजा, बीजवाड़, निमेड़ा, बोरखंडीकला, नयाटीला आदि गांवों में मूंग फसल में हुए खराबे का पीपलू उपखण्ड अधिकारी डॉ. सूरज सिंह नेगी ने खेतों में निरीक्षण किया। उपखण्ड अधिकारी डॉ.सूरजसिंह नेगी ने बताया कि 15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक गश्त गिरदावरी का शुरू करा दिया गया।

 

मोहम्मद जाकिर के नेतृत्व में खराबे की शिकायत पर उपखंड अधिकारी ने कहा कि गिरदावरी करा रिपोर्ट सरकार को प्रेषित कर देंगे। इस मौके उनके साथ गिरदावर रमेश चंद गुर्जर, पटवारी श्योजी लाल जाट, वरिष्ठ लिपिक बालकिशन शर्मा आदि साथ थे।

 





राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned