scriptअजमेर रेंज : विद्युत गुल, कैमरे बंद | Ajmer Range: Electricity Gully, Cameras Off | Patrika News

अजमेर रेंज : विद्युत गुल, कैमरे बंद

locationटोंकPublished: Oct 22, 2021 01:57:47 pm

Submitted by:

Vijay

अभय कमांड योजना

अजमेर रेंज : विद्युत गुल, कैमरे बंद

अजमेर रेंज : विद्युत गुल, कैमरे बंद


टोंक. अजमेर रेंज के जिलों में अभय कमांड योजना के तहत लगाए गए कैमरे विद्युत गुल होते ही शोपीस बन जाते है। ऐसे में विद्युत गुल होने के दौरान होने वाली वारदातों में पुलिस को अनुसंधान के दौरान आवश्यक जानकारी नहीं मिल पाती है, जबकि जांच के दौरान सीसीटीवी फुटेज की जांच में अहमियम कई बार साबित हो चुकी है।
जानकारी अनुसार रेंज के अजमेर में ३४६, नागौर में १७८, भीलवाड़ा में १९८ एवं टोंक में १६१ कैमरे अभय कमाण्ड योजना के तहत लगाए जा चुके है। यह कैमरों चारों जिलों में शहर में आने वाले मुख्य मार्गों एवं बाजार में भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में लगाए गए है। इनका विद्युत बिल भी पुलिस विभाग द्वारा ही वहन किया जाता है। कैमरों की संबंधित फर्म द्वारा समय-समय पर देखरेख भी की जाती है। तथा इनका सर्वर कलक्ट्रेट के अलावा जिला पुलिस मुख्यालय पर भी है, जहां से कैमरे की नजर से गतिविधियां देखी जाती है।
चारों जिलों में एक जैसर हालत
रेंज के चारों जिलों में लगाए गए कैमरों में विद्युत आपूर्ति होने पर कैमरे पर लाल लाइट दिखाई देती है। वहीं विद्युत गुल होने पर लाल लाइट बंद हो जाती है। ऐसे में विद्युत गुल होने के बाद कैमरे काम करना बंद कर देते है। वहीं कई बार विद्युत वितरण निगम की ओर से भी मरम्मत के चलते कई घंटे तक आपूर्ति क्षेत्र विशेष में बंद रखी जाती है, ऐसे में उस जगह के कैमरे काम करना बंद कर देते है।
यह हो सुधार
कैमरे लगाए जाने वाले पोळ पर उच्च क्वालिटी की सोलर प्लेट भी लगाई जाए, जिससे की विद्युत गुल होने के बाद कैमरे बंद नहीं हो। ऐसे में सर्वर रूम में भी कैमरे से लाइव देखा जा सकेगा।
विद्युत गुल होते ही बंद
कैमरों के साथ सोलर प्लेट मय बैट्री के अभाव में कैमरे विद्युत होने पर कैमरे काम करना बंद कर देते है। इस अवधि में अपराध होने पर उक्त कैमरे जांच में सहायक साबित नहीं हो पाते है।
रामदेव, प्रभारी, अभय कमाण्ड योजना, टोंक
अजमेर रेंज के जिलों में अभय कमाण्ड के तहत लगे हुए कैमरों पर अभी ऑटो कट की व्यवस्था नहीं है।किसी भी कारण से कैमरा से विजुअल बंद होने पर मौके पर जाकर जांच की जाती है। विद्युत गुल होने पर संबंधित जीएसएस को अवगत कराया जाता है।
हरिराम सोनी, प्रभारी अजमेर रेंज, अभय कमाण्ड योजना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो