टोंक एपीआरआई में अखिल भारतीय सेमिनार का हुआ समापन

मौलाना अबुल कलाम आजाद अरबी फारसी शोध संस्थान में ‘दो सौ साल जश्ने रियासत टोंक’ विषय पर चल रहे तीन दिवसीय अखिल भारतीय सेमिनार का समापन गुरुवार को हुआ।

Jalaluddin Khan

February, 1405:29 PM

टोंक. मौलाना अबुल कलाम आजाद अरबी फारसी शोध संस्थान में ‘दो सौ साल जश्ने रियासत टोंक’ विषय पर चल रहे तीन दिवसीय अखिल भारतीय सेमिनार का समापन गुरुवार को हुआ। इसमें तिलाअवते कुरआन इस्लाहुद्दीन खिजर व संस्कृत में नआत शरीफ अक्षय बोहरा ने की। समारोह में मुख्य अतिथि गांधी वादी विचारक राम मोहन राय महासचिव गंाधी ग्लोबल फेमिली थे।

अध्यक्षता राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जन्म उत्सव समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुजीब अता आजाद ने की। विशिष्ट अतिथि आहमद अली निदेशक मौलाना आजाद ओरिएन्टल रिसर्च इन्सटीटयूट हैदराबाद थे। इस दौरान संस्थापक निदेशक शोकत अली खान ने नवाब अमीर खान व रियासत टोंक के नाम से शोध पत्र पढ़ा। इजराईल से आए स्कालर येल बेरी ने कहा कि टोंक बहुत अच्छा है और इससे मुझे प्यार है।

हनुमान प्रसाद बोहरा ने कहा कि एपीआरआई सभी धर्मों की खुश्बु को फैलाता है। मुख्यअतिथि राम मोहन राय ने कहा कि टोंक की मेहमाननवाजी व इल्म परवरी बहुत मशहूर है। यह संस्थान अन्य भाषाओं के लिए भी शौध का केन्द्र है। मुजीब अता ने कहा कि इस संस्थान में जितने स्कालर है वोह मोती है। गांधी ने मोहब्बत का पैगाम दिया है और देश वासियों को गंाधी के बताए रास्ते पर चलना चाहिए।


निदेशक डॉ. सौलत अली खां ने अतिथियों का स्वागत किया। इससे पहले बुधवार रात चारबैत का आयोजन किया गया। इसमें टोंक की कईपार्टियों ने कलाम पेश किया।

महिला प्रकोष्ठ की प्रतियोगिता हुई
देवली. राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय देवली में महिला प्रकोष्ठ के तहत बेस्ट ऑफ वेस्ट प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। प्रतियोगिता की शुरुआत प्राचार्य बन्नालाल ने दी। इसमें अग्नि हाउस की रुबल मीणा प्रथम, वायु हाउस की नेहा बानो द्वितीय व अग्नि हाउस की सायमीन बानो तृतीय स्थान पर रही। प्रकोष्ठ प्रभारी पूजा तरुण ने बताया कि छात्राओं ने प्रतियोगिता में उत्साहपूर्वक भाग लेकर अपने हूनर का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता के विजेता का निर्णय आशा नागर, निशा, सुमन, निकिता वर्मा ने किया।

jalaluddin khan Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned