scriptसाधारण सभा में जनप्रतिनिधियों ने मनरेगा कार्यों में भ्रष्टाचार व धांधली के लगाए आरोप | Allegations of corruption and rigging in MNREGA works | Patrika News

साधारण सभा में जनप्रतिनिधियों ने मनरेगा कार्यों में भ्रष्टाचार व धांधली के लगाए आरोप

locationटोंकPublished: Dec 06, 2019 11:12:53 am

Submitted by:

pawan sharma

पंचायत समिति सभागार में साधारण सभा में जनप्रतिनिधियों ने मनरेगा कार्यों में चल रहे भ्रष्टाचार पर आरोप लगाए।

साधारण सभा में जनप्रतिनिधियों ने मनरेगा कार्यों में भ्रष्टाचार व धांधली के लगाए आरोप

साधारण सभा में जनप्रतिनिधियों ने मनरेगा कार्यों में भ्रष्टाचार व धांधली के लगाए आरोप

मालपुरा. पंचायत समिति सभागार में गुरुवार को प्रधान सरोज चौधरी की अध्यक्षता में विशेष साधारण सभा की हुई। प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना तृतीय फेज में 233.8 8 0 किलोमीटर की सडक़ों के प्रस्ताव का सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया। वहीं जनप्रतिनिधियों ने मनरेगा कार्यों में चल रहे भ्रष्टाचार पर आरोप लगाए।

प्रधान सरोज चौधरी ने कहा कि सभी जनप्रतिनिधियों के सकारात्मक सहयोग से क्षेत्र में विकास कार्य करवाए गए एवं सभी जनप्रतिनिधियों ने कार्यकाल के दौरान अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को समय समय पर उठाकर निस्तारण करवाया। इससे क्षेत्र का विकास हो सका।
बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता रामगोपाल सेवालिया ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना तृतीय फेज में उपखण्ड क्षेत्र की पचेवर, आवडा, नगर, थडी, लाम्बाहरिसिंह, झाडली, उनियारा रोड पर 34.6 5 किमी, स्टेट हाइवे 101 से नगर वाया हाथगी, राजपुरा, कचौलियां, सांस, कुराड, बामोलाव जिला सीमा तक 30.70 किमी, स्टेट हाइवे 101 से स्टेट हाइवे 12 वाया कांटोली हिंडोला तक 10.8 5 किमी, मालपुरा से स्टेट हाइवे 37ए से एमडीआर 205 वाया टोरडी, डूंगरी कलां, कलमंडा 15.25 किमी, स्टेट हाइवे 12 से भगवानपुरा वाया चांदसेन तक 6 .50 किमी, स्टेट हाइवे 12 इंदोली से ओडीआर 2 बी बूढा देवल वाया नयागांव जाटान, कांटोली, ढीबरु, लाम्याजुनारदार से फूलमालियान तक 18 .5 किमी, स्टेट हाइवे 12 से ओडीआर 17 सोडा वाया सीतारामपुरा तक 9.50 किमी, स्टेट हाइवे 101 से स्टेट हाइवे 12 वाया राजकीय महाविद्यालय मालपुरा 2.50 किमी आदि सडक़ों के प्रस्ताव प्रस्तुत किए, जिसका सदन ने सर्वसम्मति से अनुमोदन किया।
बैठक में उप जिला प्रमुख अवधेश शर्मा, पंचायत समिति सदस्य पन्ना लाल जाट व माधुलाल चौधरी ने अधिकारियों पर आरोप लगाया कि जनप्रतिनिधियों की ओर से दिए गए प्रस्तावों को इसमें शामिल नहीं किया गया। सहायक अभियंता ने बताया कि सम्पूर्ण उपखंड क्षेत्र के गांवों की भोगौलिक स्थिति एवं जनसुविधाओं के आधार पर सेटेलाइट द्वारा मार्ग बनाए गए है।
बैठक में पारली सरपंच दिग्विजय सिंह ने आखतडी से डोरिया व पारली से आखतडी के बीच अधूरे सडक़ निर्माण कार्यों को पूरा करने की मांग रखी। पंचायत समिति सदस्य रामजीलाल ने तिलांजू से टोरडी सडक़ निर्माण कार्य में घटिया सामग्री के उपयोग के कारण निर्माण कार्य पूरा नहीं होने से ही पूर्व पेचवर्क का कार्य शुरू होने पर निर्माण कार्यों की जांच कराने की मंाग की।
पन्नालाल चौधरी ने मनरेगा कार्यों के तहत धानोता गांव में मॉडल तालाब के निर्माण में घटिया सामग्री उपयोग लेने एवं मनरेगा कार्यों में तालाब में पानी भरे होने के बाद भी मस्टरोल जारी करने का आरोप लगाया। कहा कि मनरेगा कार्यों में भारी अनियमितता बरती जा रही है। इनकी जांच करवाई जाए।
इस पर सहायक अभियंता ने बताया कि मस्टरोल जारी किए गए हैं, लेकिन उनमें भुगतान शून्य है। टोरडी सीआर रामकहार ने जलदाय विभाग द्वारा तीन चार मोहल्लों में पेयजल पाइन लाइन कार्य अधुरा छोड़े जाने, सीआर बलराज चौधरी एवं माधू चौधरी ने डिग्गी विद्युत निगम के लाइनमैन द्वारा गरीबों से अनाधिकृत रूप से वसूली करने का आरोप लगाया।
उपखंड अधिकारी ने सहायक अभियंता डिग्गी को निर्देश दिए कि लाइनमैन के खिलाफ तत्काल कार्रवाई कर अवगत करवाए। सीआर पन्ना लाल चौधरी ने कृषि विभाग की अनुदानित योजनाओं में किसानों को भुगतान नही होने की बात कही इस पर कृषि विभाग के अधिकारी किशन लाल चौधरी ने बताया कि 200 फार्म पौण्ड की पत्रवालियोंं का, तारबंदी के लगभग 15 लाख रुपए का भुगतान बजट के अभाव में किसानों का रुका है।
मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में भी फॉगिंग करवाने की मांग रखी गई। अंत में पंचायत समिति की ओर से सभी जनप्रतिनिधियों को प्रतिक चिह्न देकर सम्मानित किया गया। बैठक में सहायक प्रशासनिक अधिकारी जयनारायण जाट, तहसीलदार अनिल चौधरी आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो