scriptकिराए के भवन में संचालित हो रहे सुविधाहीन आंगनबाड़ी केन्द्र | Anganwadi center operating in rented building | Patrika News

किराए के भवन में संचालित हो रहे सुविधाहीन आंगनबाड़ी केन्द्र

locationटोंकPublished: Jul 28, 2021 07:47:11 am

Submitted by:

pawan sharma

बच्चों को पोषणयुक्त भोजन व बुनियादी शिक्षा दिए जाने के लिए सरकार द्वारा क्षेत्र में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति अच्छी नहीं है। कस्बे के अधिकांश आंगनबाड़ी केंद्रों का अपना भवन नहीं है।

किराए के भवन में संचालित हो रहे सुविधाहीन आंगनबाड़ी केन्द्र

किराए के भवन में संचालित हो रहे सुविधाहीन आंगनबाड़ी केन्द्र

पचेवर. एक तरफ सरकार नौनिहालों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार अनेक योजनाएं ला रही है, वहीं दूसरी ओर समस्याओं के बीच आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन हो रहा है। बच्चों को पोषणयुक्त भोजन व बुनियादी शिक्षा दिए जाने के लिए सरकार द्वारा क्षेत्र में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति अच्छी नहीं है। कस्बे के अधिकांश आंगनबाड़ी केंद्रों का अपना भवन नहीं है।
यही नहीं कई भवन जर्जर हो चुके हैं। दर्जनों आंगनबाड़ी केन्द्रों की छत बारिश में टपकती है, ऐसे में इन केंद्रों में काम करने वाली सेविका-सहायिकाओं को भी काम करने में परेशानी होती है। इनमें ऐसे कई आंगनबाड़ी केंद्र हैं जहां पानी व शौचालय तक की व्यवस्था नहीं है।
वर्षों से आंगनबाड़ी केंद्र की मरम्मत नहीं होने के कारण भवन के प्लास्टर इत्यादि झडकऱ गिरते रहते हैं। कस्बे में स्थित पांच आंगनबाड़ी केन्द्रों में से तीन आंगनबाड़ी केन्द्र किराए के कच्चे मकान में संचालित हो रहे है।
पचेवर, आवड़ा, नगर, कुराड़, किरावल, चावण्डिया, बरोल, मलिकपुर, आंटोली, पारली, कचौलिया, देशमा ग्राम सहित अन्य ग्राम पंचायतों में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं का टोटा है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुशीला देवी ने बताया कि कई बार इस समस्या को लेकर ग्राम पंचायत की बैठकों में विकास अधिकारी को लिखित में अवगत करवा दिया गया है, लेकिन इस समस्या को लेकर कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भाड़े के रूप में प्रत्येक महीने मात्र पांच सौ रुपए दिए जाते हैं। मकान मालिकों द्वारा सेविकाओं पर अक्सर भाड़ा बढ़ाने इत्यादि का भी दबाव दिया जाता है। दर्जनों आंगनबाड़ी केन्द्र पर आवश्यक संसाधनों की कमी नजर आती है।
उपखण्ड की सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों के जर्जर भवन के साथ मूलभूत सुविधाओं के लिए जल्द ही सकारात्मक कदम उठाते हुए आंगनबाड़ी केन्द्रों पर विकास कार्य करवाए जाएंगे, जिन आंगनबाड़ी केन्द्रों के अपने भवन नहीं है, उनके लिए जल्दी ही प्रस्ताव बनाकर विभाग को भेजा जाएगा। साथ ही इन समस्याओं के बारे में विभाग के उच्च अधिकारियों को अवगत करवाया जाएगा।
शबनम सिद्धिकी, कार्यवाहक सीडीपीओ, बाल विकास परियोजना कार्यालय मालपुरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो