script

पंजाब में CBSE की निरस्त परीक्षाएं 27 अप्रैल को होंगी, परीक्षा केंद्र और रोल नंबर में नहीं होगा बदलाव

locationनई दिल्लीPublished: Apr 10, 2018 10:33:20 pm

Submitted by:

mangal yadav

भारत बंद के कारण दो अप्रैल को सीबीएसइ की निरस्त परीक्षाएं पंजाब में 27 अप्रैल को होगी।

CBSE
नई दिल्लीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) ने पंजाब में कक्षा 10 और 12 की निरस्त परीक्षाएं 27 अप्रैल को कराने की घोषणा की है। राज्य में कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं ‘भारत बंद’ की वजह से निरस्त की गई थीं। सीबीएसइ की तरफ से जारी बयान में कहा है कि बोर्ड की निर्धारित परीक्षाएं दो अप्रैल को पंजाब में भारत बंद की वजह नहीं कराई जा सकीं और इन्हें निरस्त कर दिया गया था। सीबीएसइ ने कहा कि निरस्त परीक्षाओं को 27 अप्रैल को कराने का निर्णय लिया गया है। कक्षा 10 के पाठ्यक्रम-बी के लिए फ्रेंच, संस्कृत और उर्दू और कक्षा 12 की हिंदी (इलेक्टिव) गुजराती, नेपाली, कश्मीरी और हिंदी (कोर) की परीक्षाएं अब 27 अप्रैल को कराई जाएंगी।
छात्रों का परीक्षा केंद्र और रोल नंबर वही रहेगा
सीबीएसइ के परीक्षा नियंत्रक के के चौधरी ने कहा है कि छात्रों को किसी चीज से डरने की जरुरत नहीं है। उन्होंने बताया है कि छात्रों को पहले आवंटित किए गए रोल नंबर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। चौधरी ने कहा कि परीक्षा केंद्र भी इन परीक्षाओं के लिए वही रहेगा जो पहले निर्धारित किया गया था।
ये भी पढ़ेः तैयार हो जाइए, बस कुछ ही दिनों में आ रहा सीबीएसई बोर्ड 12वीं का नतीजा

दलित संगठनों ने रखा था भारत बंद
दरअसल विभिन्न दलित संगठनों ने दो अप्रैल को देश भर में भारत बंद का आयोजन किया था। ये संगठन सर्वोच्च न्यायालय के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम)अधिनियम, 1989 के तहत शिकायत पर आरोपी की स्वत: गिरफ्तारी पर रोक के फैसले का विरोध कर रहे थे। इस भारत बंद की वजह से सीबीएसई ने पंजाब में दो अप्रैल को होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी थी। बता दें कि भारत बंद के दौरान पंजाब समेत देश के कई राज्यों में दलित संगठनों ने प्रदर्शन किया था। इसकी वजह से कई जगहों पर जाम लगा दिया गया था जबकि वाहन भी काफी कम संख्या में चले थे। कुछ जगहों पर प्रदर्शनकारी हिंसक भी हो गए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो