कचरे के ढेर किनारे मिल रहा अन्नपूर्णा भोजन, लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर

नगरपालिका प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की ओर से इन पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

 

By: pawan sharma

Published: 16 May 2018, 09:55 AM IST

मालपुरा. लोगों को सस्ती दर पर नाश्ता व भोजन उपलब्ध कराने के लिए चलाई गई अन्नपूर्णा रसोई योजना में नगरपालिका की अनदेखी के चलते बस स्टैण्ड पर जमा कचरे के ढेर के पास संचालित की जा रही है। इससे लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है।

 

शहरों में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों, मजदूर वर्ग, श्रमिकों तथा दूर-दराज से आए लोगों को समय पर नाश्ता व भोजन सस्ती दर पर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से स्वायत्त शासन विभाग की ओर से नगरपालिका के सहयोग से अन्नपूर्णा रसोई योजना की शुरुआत की गई।

 

अन्नपूर्णा रसोई के तहत 5 रुपए की दर पर नाश्ता व 8 रुपए में भोजन उपलब्ध कराया जाता है, लेकिन पालिका व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की अनदेखी के चलते अन्नपूर्णा रसोई योजना का संचालन बस स्टैण्ड पर जमा कचरे के ढेर के पास ही हो रहा है।

 

इससे वहां पर नाश्ता व भोजन करने वाले लोगों में बीमारियां फैलने का अंदेशा बना हुआ है। वहीं समय-समय पर नाश्ता व भोजन की गुणवत्ता की जांच नहीं होने से लोगों को दिए जाने वाले नाश्ते व भोजन पर भी सवालिया निशान लग रहे हैं। मजे की बात यह है कि कचरे के ढेर के पास ही गन्ने के ज्यूस की मशीनों का संचालन तथा फल-सब्जी के ठेले लगे हुए हैं, लेकिन नगरपालिका प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की ओर से इन पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

 


टोंक के कोटा जाएंगे, कोटा-बूंदी के शिक्षक आएंगे मालपुरा
मालपुरा. राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से शुरू होने वाले ग्रीष्मकालीन शिविरों में वरिष्ठ अध्यापकों का दस दिवसीय अंग्रेजी व सामाजिक विज्ञान के शिक्षकों का आवासीय प्रशिक्षण शिविर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बुधवार से शुरू होगा।

 

रमसा के अतिरिक्त परियोजना समन्वयक ओमप्रकाश जाट ने बताया कि प्रथम चरण शिविर का आयोजन 16 से 25 मई के बीच होगा। मालपुरा में कोटा व बूंदी के द्वितीय श्रेणी के सामाजिक व अंग्रेजी विषय के 120 शिक्षक शामिल होंगे। जबकि टोंक जिले के वरिष्ठ शिक्षक प्रशिक्षण पाने कोटा जाएंगे। इसी प्रकार द्वितीय चरण के शिविर का आयोजन 7 से 16 जून के बीच होगा। शिविर में दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned