कोरोना वायरस : घरों पर नमाज अदा करने की अपील,जुमे की नमाज में भी बरते सावधानी

कोरोना वायरस महामारी के चलते टोंक के उलेमाओं ने नमाज को लेकर अपील जारी की है। काफला जामा मस्जिद के पेश इमाम मौलवी मोहम्मद सईद अहमद तथा मौलवी उमर नदवी सचिव इमामे शरिया ने कहा कि दुनियाभर में महामारी फैली हुई है। सरकार ने इससे बचने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

टोंक. दुनियाभर में फैल रही कोरोना वायरस महामारी के चलते टोंक के उलेमाओं ने नमाज को लेकर अपील जारी की है। काफला जामा मस्जिद के पेश इमाम मौलवी मोहम्मद सईद अहमद तथा मौलवी उमर नदवी सचिव इमामे शरिया ने कहा कि दुनियाभर में महामारी फैली हुई है। सरकार ने इससे बचने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इस महामारी से बचने के लिए सभी को चाहिए कि वह सरकार के दिशा-निर्देश की पालना करे।

ये महामारी छूने तथा हवा के साथ फैल रही है तो नमाजियों को चाहिए कि वह घरों पर ही नमाज अदा करे। मस्जिदों में जो इमाम व मोअज्जिन और आस-पास के कम से कम लोग ही नमाज में शामिल हो। वो भी इस बीमारी से बचने के लिए सभी प्रकार की सावधानी बरते। मस्जिद में सफाईका ख्याल रखा जाए। उन्होंने कहा कि जुमे की नमाज में भी कोशिश की जाए कि आस-पड़ोस के लोग नमाज के लिए जाए। जो दूर रहते हैं वे घरों पर ही नमाज अदा करे।

उन्होंने अपील में कहा कि मस्जिदों में सैनेटाइजर इस्तेमाल करें। सफाई के लिए कीटनाशकों का प्रयोग किया जाए। चिकित्सक की सलाह और समय-समय पर सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करें। मस्जिदों में मौजूद इमाम-मोअज्जिन होने पर मस्जिदों के पड़ोसी दिशानिर्देशों के साथ नमाज अदा करें। बाकी मुसलमान अपने-अपने घरों में परिवार के सदस्यों के साथ नमाज अदा करें। मस्जिदों से अजान समय-समय पर दी जाए। जुमे की नमाज भी इसी तरह अदा की जाए। कम समय में फर्ज नमाज अदा करें। घरों में नमाज के बाद कुरआन पढ़ा जाए। साथ ही अल्लाह पाक से मुल्क भारत से इस बीमारी को जल्द से जल्द खत्म करने की दुआ कसरत के साथ की जाए।


सख्ती दिखाई तो घरों में लौटे लोग
मालपुरा. कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते जिला कलक्टर के आदेशानुसार मंगलवार को बाजार सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक खोले गए जिसमें किराना व फल सब्जी की दुकानों पर खरीदारों की भीड़ नजर आई वहीं 12 बजे बाद पुलिस ने सख्ती बरतना शुरु किया, जिसके चलते कस्बे में सन्नाटा छा गया। अलीगढ़.कस्बे में जिला कलक्टर के आदेश के अनुसार लॉक डाउन के तहत सुबह सात से दोपहर 12 बजे तक परचूनी किराना की दूकाने खुली। लोक डाउन के चलते दोपहर में बाजार व गली-मोहल्लों तथा सडक़ों पर सन्नाटा पसर गया।


उनियारा. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को रोकने को लेकर पुलिस विभाग द्वारा भी व्यापक कदम उठाए गए है। पुलिस कार्मिक ध्वनि विस्तारक यंत्र पर मुनादी करते हुए आम लोगों को बिना कारण घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की गई। निस

Corona virus
pawan sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned