scriptयहां पर बिना कार्ड के श्रमिक कर रहे मजदूरी, नही है योजनाओं का पता | Are working without labor cards | Patrika News

यहां पर बिना कार्ड के श्रमिक कर रहे मजदूरी, नही है योजनाओं का पता

locationटोंकPublished: May 01, 2017 06:56:00 pm

Submitted by:

pawan sharma

बंथली. राज्य बीज विधायन केन्द्र दूनी में महिला-पुरुष मजदूर मशीन में बीज गे्रडिंग से लेकर पैक करने व वाहनों से रॉबीज उतारने सहित बीज लदान का कार्य रहे हैं,लेकिन श्रम विभाग, विधायन केन्द्र के अधिकारियों व सम्बन्धित ठेकेदार की ओर से उनके श्रमिक कार्ड बनवाने की जहमत नहीं उठाई गई।

बंथली क्षेत्र के दूनी में बिना श्रमिक कार्ड बीज पैकिंग में लगे श्रमिक।

tonk

बंथली. राज्य बीज विधायन केन्द्र दूनी में महिला-पुरुष मजदूर मशीन में बीज गे्रडिंग से लेकर पैक करने व वाहनों से रॉबीज उतारने सहित बीज लदान का कार्य रहे हैं, लेकिन श्रम विभाग, विधायन केन्द्र के अधिकारियों व सम्बन्धित ठेकेदार की ओर से उनके श्रमिक कार्ड बनवाने की जहमत नहीं उठाई गई।
 इससे श्रमिक सरकारी संस्था में कार्य करने के बावजूद असुरक्षा महसूस कर रहे हैं। केन्द्र पर पैकिंग का कार्य कर रही श्यामा देवी, भंवर देवी आदि ने बताया कि वे एक माह से अधिक समय से ठेकेदार के माध्यम से मजदूरी कर रहे हैं, लेकिन अधिकारियों व ठेकेदार ने श्रम विभाग की लाभदायक योजनाओं की उन्हें जानकारी नहीं दी। उन्हें तो ये भी पता नहीं है कि श्रमिकों के कल्याण के लिए सरकार की ओर से कौन-कौनसी योजनाएं संचालित हो रही है।
श्रमिक कार्ड की जानकारी नहीं है

विद्यायन केन्द्र पर श्रमिकों से कार्य कराना ठेकेदार का कार्य है। श्रमिक कार्ड होने नहीं होने की जानकारी नहीं है। श्रम विभाग की योजनाओं की जानकारी देना पंचायत का कार्य है। 
-अरविन्द जांगिड़ प्रबंधक राजस्थान बीज विद्यायन केन्द्र, दूनी


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो