बच्चे नहीं बजाएंगे घंटी, झाडू से मिलेगा छुटकारा, दो दशक से नही हो रहीथी विभाग में सहायक कर्मियों की भर्ती

जिले के डेढ़ सौ से अधिक विद्यालयों में सहायक कर्मचारियों के पद रिक्त चले आ रहे हैं।

 

By: pawan sharma

Published: 24 May 2018, 07:37 AM IST

-माध्यमिक स्तरीय विद्यालयों में लगेंगे सहायककर्मी

-विद्यार्थियों के भरोसे थी सफाई

 

टोंक. जिले के माध्यमिक स्तरीय विद्यालयों में भी अब सहायककर्मी लग सकेंगे। इसके निर्देश माध्यमिक शिक्षा बीकानेर निदेशक ने जिला शिक्षा अधिकारियों को दिए है। ऐसे में अब विद्यार्थियों को विद्यालय में झाडू नहीं पकडऩी पड़ेगी। जबकि सहायककर्मियों की कमी के चलते विद्यालय परिसरों की सफाई व्यवस्था अब तक विद्यार्थियों के भरोसे थी। उल्लेखनीय है कि जिले के माध्यमिक स्तरीय विद्यालयों में सहायक कर्मियों का टोटा हैं।

ग्रीष्मकालीन शिविर में गुरूजी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने वाली नवीन पद्धतियों व नवाचारों के बारे में ले रहे जानकारी

 

हालात यह है कि दो दशक से सहायक कर्मियों की भर्ती तक नहीं की गई। इस बीच लगे कर्मचारी भी समय बीतने के साथ सेवानिवृत्त होते गए। ऐसे में स्कूलों की सफाई व्यवस्था विद्यार्थियों के भरोसे थी। निर्धारित समय पर घंटे लगाना व शिक्षकों के जलपान की व्यवस्था भी विद्यार्थियों पर निर्भर है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक जिले के डेढ़ सौ से अधिक विद्यालयों में सहायक कर्मचारियों के पद रिक्त चले आ रहे हैं। जबकि 18 जून से विद्यालयों में फिर से नए सत्र की कक्षाएं शुरू होने लगेगी।

 

 

अंशकालिक लगेंगे, मिलेंगे 1200 रुपए
विद्यालय परिसर, कक्षा-कक्ष, शौचालय की नियमित साफ सफाई के लिए विद्यालय संस्था प्रधान 18 जून से सत्र प्रारम्भ होने के साथ अंशकालिक रूप से 1200 रुपए में सहायककर्मी रख सकेंगे। इसके लिए विद्यालय प्रबन्धन समिति(एसएमसी) या विद्यालय कोष एवं प्रबन्धन समिति ।

 

एसडीएमसी) की विशेष बैठक आयोजित कर इनकी सहमति से अधिकतम 1200 रुपए प्रति माह व कम से कम चार घंटे के लिए कार्मिक रख सकेंगे। इसके अलावा सहायक सामग्री झाडू, पानी टंकी, फिनाइल व साबुन आदि की व्यवस्था भी करनी होगी।

 

 

जिले में माध्यमिक स्तरीय विद्यालय
ब्लॉक विद्यालय
टोंक----------- 105
टोडारायसिंह -----18
मालपुरा ---------46
देवली ------------36
उनियारा ---------30
निवाई------------50

हां बीकानेर निदेशालय से आदेश मिले हैं। सभी संस्था प्रभारियों
इसी सत्र से पार्टटाइम पर सफाईकर्मी रखने के लिए निर्देशित किया जा रहा है।
खुशीराम रावत, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक टोंक।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned