पर्यावरण संरक्षण व प्रदूषण रोकने के लिए जागरूकता रैली निकाली, पौधारोपण कर वृक्षों का बताया महत्व

पर्यावरण संरक्षण व प्रदूषण रोकने के लिए जागरूकता रैली निकाली, पौधारोपण कर वृक्षों का बताया महत्व

Pawan Kumar Sharma | Updated: 14 Jul 2019, 05:12:41 PM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

Environmental awareness rally राजस्थान उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीपति दीपक माहेश्वरी ने प्रदूषण रोकने व पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण करने एवं वृक्षों के महत्व के बारे में बताया। इस दौरान जागरूकता रैली निकाल कर ग्राम के स्वच्छता प्रेरक एवं सफाई कर्मियों का भी सम्मान किया गया।

बनेठा. क्षेत्र के ककोड़ ग्राम में स्थित पलसा बालाजी मंदिर परिसर में शनिवार को पर्यावरण संरक्षण (Environmental protection ) एवं स्वच्छता जागरूकता (Cleanliness awareness) को लेकर श्री राधे गोविन्द चर्णामृत सेवा ट्रस्ट (Shri Radhe Govind Charanamrit Seva Trust) के तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान जागरूकता रैली (Awareness Rally) निकाल कर ग्राम के स्वच्छता प्रेरक एवं सफाई कर्मियों को सम्मानित किया गया।

 

read more: Plantation: हरियालो राजस्थान अभियान इस बटालियन में रोपे जा चुके है 11 हजार से ज्यादा पौधे

ट्रस्ट के मुख्य न्यासी राजस्थान उच्च न्यायालय (Rajasthan High Court) के पूर्व न्यायाधीपति दीपक माहेश्वरी (Justice Deepak Maheshwari) ने प्रदूषण (Pollution) रोकने व पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण (Plantation ) करने एवं वृक्षों के महत्व को बताया। वहीं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सेवानिवृत अतिरिक्त मुख्य संरक्षक डॉ. सेरुश चन्द ने कहा कि वन ही जीवन है।

 

 

read more:पत्रिका अभियान के तहत रुचि लाइफ में लगाए पौधे, सुरक्षा का लिया वचन

 

वनों की अंधाधुन कटाई से पर्यावरण प्रदूषण की चपेट में है। मुख्य वन जिला संरक्षक वी. चेतन कुमार ने पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए लोगों को आवश्यक गुण बताए। ट्रस्ट के न्यासी डी.डी. शर्मा, कैलाशचन्द्र गुप्ता, विकास अधिकारी नन्दलाल शर्मा, बी.एल.गुप्ता, नमन माहेश्वरी, रजनी माहेश्वरी, रामबिलास गुर्जर, ग्राम विकास अधिकारी ककोड़ मानसिंह हाड़ा, रामबिलास गुर्जर ने कार्यक्रम को सम्बोधित किया।

 

read more:राजस्थान सरकार का फरमान, अब बच्चों के मल का सैंपल लेंगे शिक्षक, विरोध में उतरे शिक्षक

 

 

कार्यक्रम के दौरान पर्यावरण पर चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें विजेताओं को पुरस्कृत कर प्रमाण-पत्र वितरित किए गए। स्वच्छता के तहत कूड़ा निस्तारण पर प्रकाश डाला गया। एवं उपस्थित महिलाओं तथा संस्था प्रतिनिधियों को दो-दो कचरा पात्र दिए गए।

 

डस्टबीन के माध्यम से गांव के स्वच्छता प्रेरकों को शाल भेंटकर सम्मानित किया गया। इस दौरान स्थानीय तालाब की पाल से कस्बे के मिश्रों के बालाजी के मंदिर परिसर तक सडक़ के दोनों किनारों पर पौधे लगाकर उनकी सुरक्षा के लिए टी गार्ड लगाए गए।

 

read more:अफसर नहीं बचा सके 30 लाख पौधे, बारिश को ठहराया जिम्मेदार

 

 

गांव स्थित सरकारी एवं गैर सरकारी शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों द्वारा गांव में पर्यावरण जनजाग्रति रैली निकाल कर पर्यावरण एवं स्वच्छता का संदेश दिया गया। कार्यक्रम के दौरान शिक्षण संस्थाओं के संस्था प्रधान, प्रतिनिधी, आगनबाड़ी कार्यकर्ता, विद्यार्थियों सहित गांव के प्रबुद्वजन उपस्थित थे।

 

विद्यालय में किया पौधारोपण
देवली। इनर व्हील क्लब देवली की ओर से शनिवार को हनुमाननगर क्षेत्र के कालबेलिया का झंूपड़ा गांव पौधारोपण किया गया। क्लब की पूर्व अध्यक्ष कमलेश मून्दड़ा ने बताया कि कार्यक्रम में मुख्य अतिथि हनुमाननगर थाना प्रभारी राजकुमार नायक, अतिथि क्लब की नवनिर्वाचित अध्यक्ष मीना सिंहल आदि थी।

 

जिन्होंने विद्यालय परिसर में एक दर्जन विभिन्न किस्मे के पौधे लगाए तथा आगामी दिनों में क्लब की ओर से 101 पौधे लगाने का संकल्प लिया। इस दौरान विद्यालय से सेवानिवृत हुए रामगोपाल मीणा ने बच्चों को कॉपी, पेन, पेंसिल, रबर सहित अध्ययन उपयोगी सामग्री दी। यहां क्लब की अल्पना जैन, हेमा बडज़ात्या, सुनीता खण्डेलवाल, रानू शर्मा, निशा, पिंकी आदि उपस्थित थे।

Tonk News in Hindi

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned