घर-घर जाकर एक हजार लोगों को पिलाया आयुर्वेदिक काढ़ा, जरुरतमंद परिवारों को राशन सामग्री का भी किया वितरण

कोरोना संक्रमण की रोकथाम व रोग प्रतिरोधक बढ़ाने को लेकर देवली मित्र मण्डल के सदस्यों ने शनिवार को तीसरे दिन एक हजार लोगों का आयुर्वेदिक काढ़े का सेवन कराया।

By: pawan sharma

Published: 18 Apr 2020, 08:21 PM IST

देवली। कोरोना संक्रमण की रोकथाम व रोग प्रतिरोधक बढ़ाने को लेकर देवली मित्र मण्डल के सदस्यों ने शनिवार को तीसरे दिन एक हजार लोगों का आयुर्वेदिक काढ़े का सेवन कराया। मण्डल के राकेश ओसवाल ने बताया कि उक्त काढ़ा आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. हजारीलाल बैरवा के मागदर्शन में बनाया गया।

इसमें गिलोय, तुलसी सहित एक दर्जन से अधिक हर्बल दवाओं का मिश्रण किया गया। जिसके सेवन से शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ओसवाल ने बताया कि शनिवार को बनाएं 150 लीटर काढ़े का पटेल नगर, घोषी मोहल्ला, विवेकानंद कॉलोनी सहित क्षेत्रों में घर-घर जाकर व सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए वितरण किया गया।

इसके बाद मित्र मण्डल ने पटेल सिकलीगर बस्ती में 90 व दमकल केन्द्र के बाहर स्थित गाडिय़ा लुहार बस्ती में 20 सहित 110 पैकेट सूखी राशन सामग्री के वितरीत किए, ताकि जरुरतमंद परिवारों को भोजन सामग्री के लिए परेशान न होना पड़े। उक्त वितरण राशन कार्ड के आधार पर किया गया।

उन्होंने बताया कि रविवार को शहर के वार्ड नं 2, 3, 4 व 5 में काढ़ा वितरीत किया जाएगा। मण्डल के राकेश ओसवाल, आशीष पंचोली, पंकज जैन, जितेन्द्र हावा, नीरज जैन, पंकज नथैया, रिन्कू थारवान, पवन, मुकेश, गिरीश, राकेश मित्तल ने अलग-अलग क्षेत्रों जाकर काढ़ा वितरण किया।

जरूरतमंदों को दिए खाद्य सामग्री के किट
निवाई. कोरोना वायरस को लेकर सरकार द्वारा किए गए लॉकडाउन के अंतर्गत गांधी दर्शन समिति द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में जरूरतमंद परिवारों को खाद्य सामग्री वितरण की गई। समिति के संयोजक महावीरप्रसाद पराणा ने बताया कि ग्राम पंचायत ढाणी जुगलपुरा की कच्ची बस्ती एवं रैगरों की ढाणी में 51 जररूतमंद लोगों की सूची तैयार करके उनकों खाद्य सामग्री के किट वितरित किए गए।

इस अवसर पर समिति के सह संयोजक एडवोकेट बनवारीलाल यादव, सरपंच शीला मीणा एवं पप्पूलाल मीणा सहित कई कार्यकर्ता मौजूद थे। इसी प्रकार ग्राम पंचायत झिलाय़ में सर्व समाज युवा ग्रुप के तत्वावधान में सरपंच कांति देवी के नेतृत्व में जरूरतमंद परिवार को खाद्य सामग्री के 150 किट वितरित किए गए। भामाशाहों द्वारा दी गई खाद्य सामग्री को पंचायत भवन में रखवाया गया है।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned