बघेरे कर रहे शिकार पर शिकार, वन विभाग पकडऩे को नहीं है तैयार

नोहटा गांव में एक साथ चार बघेरे ग्रामीणों ने देखें है, लेकिन फिर भी वन विभाग के अधिकारियों ने बघेरों को पकडऩे के लिए कोई कदम नहीं उठाया है, जिससे नोहटा में बघेरों ने करीब 40 मवेशियों व श्वानों का शिकार कर लिया है।

By: pawan sharma

Published: 09 Apr 2021, 09:07 PM IST

निवाई. गांव नोहटा में बघेरे ने गुरुवार रात को एक घर के परिसर में बंधे बछड़े का शिकार कर मार दिया। ग्राम पंचायत नोहटा के वार्ड पंच रामलाल पुत्र हरिनारायण जाट के घर के परिसर में बघेरे ने छलांग लगाकर बछड़े का शिकार कर मार दिया है। रामलाल चौधरी ने बताया कि रात को वो खेत पर गए हुए थे और शुक्रवार अल सुबह घर आया तो बछड़ा मृत मिला, जिसकी सूचना उसी समय वन विभाग कर्मियों को कर दी, लेकिन मौके कोई नहीं आया।

चौधरी ने बताया कि सुबह जैसे ही ग्रामीणों को बघेरे द्वारा बछड़े का शिकार की सूचना मिली तो कई मौके एकत्रित हो गए और लोगों ने दोबारा वन विभाग अधिकारियों व कर्मचारियों को फ ोन किया, लेकिन वन विभाग की टीम नहीं आने से ग्रामीण आक्रोशित हो गए। वार्ड पंच रामलाल ने बताया कि नोहटा में एक साथ चार बघेरे ग्रामीणों ने देखें है, लेकिन फिर भी वन विभाग के अधिकारियों ने बघेरों को पकडऩे के लिए कोई कदम नहीं उठाया है, जिससे नोहटा में बघेरों ने करीब 40 मवेशियों व श्वानों का शिकार कर लिया है।

इसी प्रकार आसपास के गांवों में भी बघेरे आए दिन शिकार करते रहते है। करीब दो वर्ष से लगातार बघेरों द्वारा नोहटा सहित दर्जन भर गांवों में पशुओं, नील गाय एवं श्वानों का शिकार कर चुके है। क्षेत्रीय वन प्रसार अधिकारी दिनेश दोतानिया का कहना कि गांव नोहटा में रामलाल चौधरी के घर में बंधे बछड़े का बघेरे द्वारा शिकार करने की सूचना मिली थी। शुक्रवार शाम 4 बजे वनपाल रामनारायण को मौके पर भेज दिया है। बघेरों को ट्रेंकुलाइज कर पकडऩे के लिए चार बार डीएफओ टोंक को पत्र लिख चुके है।

चोरी गए आठ मवेशी बरामद, आरोपी गिरफ्तार

मालपुरा. उपखण्ड के टोरडी गांव से ऊंट व ऊंटनियां चोरी कर ले जाने के आरोप में थाना पुलिस ने चार ऊटनिया व चार बच्चों को बरामद कर एक जने को गिरफ्तार किया।थाना प्रभारी गोपाल सिंह नाथावत ने बताया कि टोरडी निवासी रामधन रायका ने 19 मार्च को 15 ऊंट व ऊंटनियां चोरी का मामला दर्ज कराया था, जिस पर मामले की जांच सहायक सब इंस्पेक्टर सुभाषचन्द्र को सौंपी गई। पुलिस ने थाना जोबनेर के महेसावास निवासी देवाराम पुत्र पाबूदान को गिरफ्तार कर पूछताछ के बाद चार ऊंटनिया व चार ऊंट अजीतगढ़ जिला सीकर से बरामद कर शिकायतकर्ता के सुपुर्द किए गए।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned