धमाकों से गूंज रहा निवाई, अधिकारी मौन: अरावली पर्वत माला में बैखोफ हो रहा खनन

सर्वोच्च न्यायालय की पाबंदी के बाद भी उपखंड क्षेत्र अरावली पर्वत मालाओं व पहाड़ों में अवैध खनन कार्य परवान पर है, लेकिन वन विभाग जानकर भी अंजान बना हुआ है।

 

By: pawan sharma

Published: 27 Jul 2020, 05:42 PM IST

निवाई. सर्वोच्च न्यायालय की पाबंदी के बाद भी उपखंड क्षेत्र अरावली पर्वत मालाओं व पहाड़ों में अवैध खनन कार्य परवान पर है, लेकिन वन विभाग जानकर भी अंजान बना हुआ है, जिससे पर्यावरण हो हानि होने के साथ ही राज्य सरकार को करोड़ोंं रुपए के राजस्व की हानि हो रही है और खनन के दौरान विस्फोट से जंगली जानवर गांवों की जा रहे है। अवैध खनन माफि या लगातार बेखौफ होकर दिन दहाड़े विस्फोट कर रहे है।

खनन क्षेत्र में तैनात अधिकारी-कर्मचारी के कार्रवाई नहीं करने से रक्तांचल पर्वत में करीब तीन दर्जन से अधिक खनन हो रहा है, जिससे अरावली पर्वत शृंखला के रक्तांचल पर्वत की छाती को खनन माफि या छलनी कर रहे है। क्षेत्र में अवैध खनन को लेकर क्षेत्र वन प्रसार अधिकारी व वन विभाग के कर्मचारियों में आपस में कई दिनों से विवाद चल रहा है।

विवाद के चलते रेंजर के विरुद्ध वनकर्मियों ने राज्य मुख्य वन संरक्षक तक पत्र के माध्यम से शिकायत की है। वहीं दूसरी ओर रेंजर बताते है कि अलग-अलग क्षेत्र में वन कर्मियों की मिली भगत से क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन को रोकने के लिए सख्ती की गई तो वन कर्मी झूठी शिकायत उच्चाधिकारियों को कर रहे है। लोगों ने यह भी बताया कि
क्षेत्र में नोहट्टा, बस्सी, बारेड़ा, खिडग़ी, मंडालिया सहित कई पहाडिय़ों में खनन कार्य जारी है, जिससे पशुओं के साथ पक्षी भी प्रभावित हो रहे है।


योजना बना कर करेंगे कार्रवाई
क्षेत्रीय वन प्रसार अधिकारी दिनेश दोतानिया का कहना है कि खनन की शिकायत पर तुंरत मौके पर जाता हैं, लेकिन मौके पर कोई नहीं मिलता, जिससे कहीं न कहीं वन विभाग के कर्मचारियों की संलिप्तता नजर आ रही है। अब शीघ्र ही गुप्त योजना के तहत अवैध खनन माफि या व कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएंगी और कर्मचारियों द्वारा लगाए गए आरोप बेबुनियाद है।

ट्रक जब्त, चालक फरार
निवाई. बरोनी पुलिस ने एसआईटी टीम के नेतृत्व में गश्त के दौरान से गांव सोहेला में स्टॉक में अवैध बजरी भरते एक ट्रक जब्त किया हैं। बरोनी थानाधिकारी शिवजीलाल ने बताया कि एसआईटी के नेतृत्व में शनिवार देर रात को गांव सोहेला में एक बाड़े में बना रखे अवैध बजरी के स्टॉक में से बजरी भरते ट्रक को जब्त किया गया है। चालक मौके से फ रार हो गया।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned