देखें: video ग्लोबल एग्रोटेक मीट में हुए करोड़ो के एमओयू से किसानों की बदलेगी तकदीर -सैनी

देखें: video प्रदेश सरकार की ओर अब तक दो एग्रोटेक मीट हो चुकी है। इनके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।

By: pawan sharma

Published: 18 Aug 2017, 06:23 AM IST

 देवली.

प्रदेश सरकार की ओर से आयोजित की जा रही ग्लोबल एग्रोटेक मीट से प्रदेश के किसानों को कृषि से सम्बन्धित नवाचार का लाभ मिल रहा है। इससे किसान उन्नत तकनीक व पशुपालन प्रक्रिया से जुड़ रहे हैं। लिहाजा गुणवत्ता व उत्पादन में बढ़ोतरी हुई है। यह बात कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने गुरुवार दोपहर जयपुर से कोटा जाने के दौरान देवली में कही। वे कोटा जाने के दौरान यहां कुछ देर रुके थे।

 


उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर अब तक दो एग्रोटेक मीट हो चुकी है। इनके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। जयपुर में आयोजित प्रथम एग्रोटेक मीट में करीब 4400 करोड़ रुपए के 37  एमओयू हुए। हाल ही कोटा में हुई मीट में 1037 करोड़ के 22  एमओयू हुए। आगामी मीट उदयपुर में आयोजित की जाएगी। इस प्रकार के मीट से प्रदेश के किसानों को नवाचार से परिचित होने का अवसर मिलता है।पशुपालन, कृषि व उत्पादन बढ़ाने की नई तकनीक से किसानों को लाभ मिल रहा है। एग्रोटेक मीट में किसान अपने क्षेत्र से जुड़े हर बिन्दुओं से प्रयोगिक रूप से रुबरु होते है।

 

 

उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में प्रदेश के कुछ हिस्सों में कम वर्षा हुई है, लेकिन फिर भी प्रदेश में 154  लाख हैक्टेयर भूमि पर इस बार बुवाई की गई है। हांलाकि जालौर व सिरोही क्षेत्र में बाढ़ के हालात से5 लाख हैक्टेयर में फसल बर्बाद हुई। उन्होंने कहा कि इस वर्ष प्रदेश में31  लाख हैक्टेयर में दलहन की बुवाई की गई। इससे कम वर्षा में भी किसानों को फसल का अच्छा लाभ होगा।

 

 


नियत समय पर बनेगी मण्डी
इससे पहले कृषि मंत्री बायपास पर निर्माणाधीन कृषि उपज मण्डी परिसर में रुके। जहां भाजपा कार्यकर्ताओं व पत्रकारों ने मण्डी के रुके निर्माण के सम्बन्ध में पूछा। इस पर मंत्री ने बताया कि कार्य जीएसटी की वजह से रुका है। पूर्व में जीएसटी 2 प्रतिशत था। ये अब बढक़र 18  प्रतिशत हो गया। ऐसे में प्रदेश में चल रहे सभी निर्माण रुक गए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से निर्माण प्रक्रिया की जानकारी ली।

 

 

उन्होंने कहा कि नई मण्डी नियत समय पर बनेगी। व्यापारियों को नई मण्डी में ही शिफ्ट होना पड़ेगा। इस दौरान मण्डी सचिव क्रान्ति कुमार मीणा, भाजपा नेता छीतर डागर, उदयलाल गुर्जर, मनोज शर्मा, शिवराज साहू, रामलाल सैन, बाबूलाल, अनिल जांगिड़ आदि उपस्थित थे।




Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned