विधायक की लताड़ के बाद बनास में अवैध बजरी खनन पर बड़ी कार्रवाई कर मशीनों, वाहनों व लाखों टन मैट्रिक टन बजरी के अवैध भण्डारण को किया जब्त

ग्रामीणों ने जिला कलक्टर समेत विधायक अजीत मेहता से शिकायत कर बजरी खनन रुकवाने की मांग की थी।

 

By: pawan sharma

Published: 07 Jun 2018, 09:23 AM IST

टोडारायसिंह. ग्रामीणों की शिकायत पर हरकत में आए प्रशासन ने मंगलवार रात बरवास क्षेत्र में कार्रवाई करते हुए सैकड़ों मैट्रिक टन बजरी के ढेर समेत ट्रक, लोडर (बजरी भरने की मशीन) व ट्रैक्टर-ट्रॉलियां जब्त कर ली। खनिज अभियन्ताओं के मुताबिक जब्त की गई बजरी की कीमत लाखों रुपए में है।

उल्लेखनीय है कि बरवास गांव में आयोजित राजस्व शिविर में ग्रामीणों ने जिला कलक्टर समेत विधायक अजीत मेहता से शिकायत कर बजरी खनन रुकवाने की मांग की थी। इस पर कलक्टर ने खनिज विभाग व प्रशासन को कार्रवाई के निर्देश दिए थे।

 

हरकत में आए उपखण्ड अधिकारी साधूराम जाट, तहसीलदार कपिल शर्मा, थाना प्रभारी उदय सिंह समेत खनन विभाग टोंक के अभियन्ताओं ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए बनास नदी तन में अवैध बजरी खनन व परिवहन पर कार्रवाई की। टीम ने इस दौरान बजरी से भरे 2 ट्रक, 4 लोडर व 10 ट्रैक्टर ट्रॉलियां के अलावा 1400 मैट्रिक टन बजरी का स्टॉक जब्त कर टोडारायसिंह थाने के सुपुर्द किया।

 


उपखण्ड अधिकारी ने बताया कि बजरी के अवैध खनन पर कार्रवाई के लिए निरन्तर गश्त की जा रही है। इधर, बुधवार को उपखण्ड कार्यालय पर बजरी खनन पर कार्रवाई को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक हुई।

 

इसमें आवश्यक कार्रवाई के लिए सबंधित अधिकारियों ने टीम बनाकर रोकथाम करने तथा क्षेत्र में अवैध बजरी खनन व परिवहन पाए जाने पर सख्ती के साथ कार्रवाई के निर्देश दिए।

 

बैठक में पुलिस उप अधीक्षक मालपुरा हरिप्रसाद सोमानी, तहसीलदार कपिल शर्मा, खनिज विभाग के अभियन्ता व परिवहन अधिकारी मौजूद थे।


बजरी माफिया कर रहे है हमला
बनास में बजरी खनन तस्करों की दबंगाई दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। बनास नदी से बड़े स्तर पर बजरी खनन करने के बाद खनिज विभाग की टीम पर हमला करने से भी नहीं चूक रहे हैं। इन तस्करों ने गत सोमवार को रात भी खनिज विभाग की टीम पर पीपलू क्षेत्र में दो कारों से टक्कर मारने का प्रयास किया था।

 

साथ ही आरोपी बजरी से भरे दो वाहन छुड़ाकर ले भागे थे। इस मामले को लेकर सहायक अभियंता ने कार सवार तीन जनों के खिलाफ पीपलू थाने में मामला दर्ज कराया है। सहायक अभियंता अमीचंद दुहारिया ने बताया कि हमलावर कुरेड़ी निवासी निजाम, इकराम तथा राशिद के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। अमीचंद ने बताया कि वे टीम में शामिल कालूराम तथा चालक के साथ रात को गश्त कर रहे थे। इस दौरान उन्हें पीपलू क्षेत्र में बनास नदी से बजरी खनन कर जाते वाहन दिखे।

 


ऐसे में उन्होंने चार डम्परों को रोक लिया। इस दौरान उनकी कार के आगे तथा साइड से दो कारों ने घेर लिया। आरोपियों ने उनके एवं टीम के साथ मारपीट का प्रयास किया। इस दौरान आरोपी दो डम्पर ले भागे, लेकिन टीम ने दो को जब्त कर लिया। इसमें से एक को पीपलू तथा दूसरे को बनवाड़ा पुलिस चौकी के सुपुर्द किया है।

 

इसके बाद सहायक अभियंता ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। इसके बाद टीम ने दत्तवास में बजरी से भरी एक ट्रैक्टर-ट्रॉली तथा बरोनी में ट्रैलर पकड़ा है। टीम ने मंगलवार को शहर के सईदाबाद से दो ट्रैक्टर-ट्रॉली पकड़ कर सदर थाना पुलिस के सुपुर्द किया है।

 

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned