बीसलपुर बांध का गेज 310 आरएल मीटर पार, बांध में 26 प्रतिशत हुआ भराव

Bisalpur dam water level update: बीसलपुर बांध के केचमेंट एरिया में पडऩे वाले भीलवाड़ा जिले में हो रही बारिश ( Rain in Bhilwara ) के चलते बनास नदी (Banas River) से बांध में पानी की आवक लगातार जारी है।

kamlesh sharma

10 Aug 2019, 07:27 PM IST

राजमहल। Bisalpur dam water level update: राज्य की सबसे बढ़ी पेयजल परियाजना के साथ ही जयपुर व अजमेर सहित टोंक जिले की लाइफ लाइन कहे जाने वाले बीसलपुर बांध के केचमेंट एरिया में पडऩे वाले भीलवाड़ा जिले में हो रही बारिश के चलते बनास नदी से बांध में पानी की आवक लगातार जारी है।

इधर, त्रिवेणी का गेज शुक्रवार को 2.30 मीटर चल रहा था जो शनिवार शाम छह बजे घटकर 2 मीटर रह गया है। इसी प्रकार पण्डेर पुलिया पर भी पानी का प्रवाह अभी जारी है।

बांध परियोजना के अधिशासी अभियंता आर सी कटारा ने बताया कि बांध का गेज शुक्रवार रात 8 बजे तक 309.64 आर एल मीटर दर्ज किया गया था। जो शनिवार शाम छह बजे बजे 36 सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ ही 310 आर एल मीटर पर पहुंच गया है, जिसमें लगभग 10.40 टीएमसी पानी का भराव हो चुका है।

बांध में अब तक कुल जलभराव का लगभग 26 प्रतिशत पानी का आ चुका है। भराव क्षेत्र की लगभग 9000 हैक्टेयर भूमि जलमग्न हो चुकी है। बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटों के दौरान कुल 8 एमएम बारिश दर्ज की गई है। वही सीजन की अब तक कुल 416 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है।

बांधों में पानी की आवक जारी
उनियारा कस्बे सहित उपखण्ड क्षेत्र में इन दिनों हो रही बरसात से जहां बांधो में पानी की आवक बनी हुई है। जल संसाधन विभाग के बाढ नियंत्रण कक्ष प्रभारी एवं कनिष्ठ अभियन्ता रबिना मीणा ने बताया कि शुक्रवार को सुबह साढे 8 बजे समाप्त हुए पिछले 24 घंटों के दौरान गलवा बांध पर 16, गलवानिया पर 27 तथा ठिकरिया बांध पर 10 एमएम बरसात दर्ज की गई।

बरसात से गलवा बांध में 2 इंच, श्योदानपुरा में 6 इंच तथा ठिकरिया एवं कुम्हारियां बांधो में 10-10 सेमी पानी की आवक दर्ज की गई। उन्होने यह भी बताया कि 15 जून से शुरू हुए बरसात के मौसम में अब तक गलवा बांध पर 443, गलवानिया पर 439 तथा ठिकरिया बांध पर 420 एमएम बरसात दर्ज की जा चुकी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned