scriptबीसलपुर बांध क्षेत्र में 102 एमएम बारिश दर्ज , बीते 5 दिनों से लगातार चल रहा है बरसात का दौर | Bisalpur dam area recorded 102 mm rainfall | Patrika News

बीसलपुर बांध क्षेत्र में 102 एमएम बारिश दर्ज , बीते 5 दिनों से लगातार चल रहा है बरसात का दौर

locationटोंकPublished: Aug 14, 2020 05:43:18 pm

Submitted by:

pawan sharma

बीसलपुर बांध के करीबी क्षेत्र में बीते 5 दिनों से लगातार हो रही कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश के चलते बांध में पानी की आवक लगातार जारी है।

बीसलपुर बांध क्षेत्र में 102 एमएम बारिश दर्ज , बीते 5 दिनों से लगातार चल रहा है बरसात का दौर

बीसलपुर बांध क्षेत्र में 102 एमएम बारिश दर्ज , बीते 5 दिनों से लगातार चल रहा है बरसात का दौर

राजमहल. बीसलपुर बांध के करीबी क्षेत्र में बीते 5 दिनों से लगातार हो रही कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश के चलते बांध में पानी की आवक लगातार जारी है। बांध क्षेत्र मैं बीते 24 घंटे के दौरान कुल 102 एमएम बारिश होने के कारण बांध में बीते 24 घंटों के दौरान बांध का गेज 7 सेमी की बढ़ोतरी के साथ शुक्रवार दोपहर तक 312.79 आरएल मीटर दर्ज किया गया है। जिसमें 21.440 टीएमसी पानी का भराव है।
बीसलपुर बांध के कंट्रोल रूम से प्राप्त जानकारी के अनुसार बांध का गेज गुरूवार दोपहर तक 312.72 आर एल मीटर था जो शुक्रवार को सात सेमी की बढ़ोतरी के साथ ही 312.79 आरएल मीटर पर पहुंच गया है। बांध के जलभराव में सहायक त्रिवेणी का गेज मानसून की बेरुखी के चलते अभी तक शून्य दर्ज किया जा रहा है। बांध क्षेत्र में सीजन की अब तक कुल 431 एम एम बारिश दर्ज की जा चुकी है।
बांध क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के चलते हैं बीसलपुर में पर्यटकों की संख्या भी दिनों दिन बढ़ती जा रही है। शनिवार को स्वतंत्रता दिवस के चलते पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा होने की आशंका है मगर कोरोना कॉविड-19 को लेकर बीसलपुर में बढ़ रही पर्यटकों की संख्या को मध्य नजर रखते हुए प्रशासन की ओर से कोई सुरक्षा इंतजाम नहीं किए गए।
पम्पासागर में आया 6 इंच पानी
रात-दिन चला बारिश का दौर,ग्रामीणों व किसानों में खुशी की लहर
पचेवर.रात्री से लेकर दिन भर कभी तेज कभी मध्यम बारिश होने से किसानों व ग्रामीणों में खुशी की लहर दौड़ गई। गत रात्री में जोरदार बारिश होने कस्बे के पम्पासागर तालाब में करीब छह इंच पानी की आवक हुई। 24 घण्टों से लगातार हो बारिश से कस्बे के कई मार्ग अवरूद्व हो गए। तथा जगह जगह कीचड़ फैल गया। इसी प्रकार नगर,आवड़ा,पारली,किरावल,मलिकपुर,बरोल,सांस व बापून्दा में अच्छी बारिश हुई। जिससे ज्वार,बाजरा व तील की फसलें भी खिल गई।
रुक रुक कर दिन भर होती रही वर्षा
मालपुरा. उपखंड क्षेत्र में तडक़े से ही वर्षा का दौर शुरू हुआ जिसमें दिनभर रुक-रुक कर वर्षा होती रही । जिससे क्षेत्र के तालाबव बांधों में पानी की आवक हुई वहीं रुक रुक कर धीरे-धीरे हुई बरसात को किसानों ने फसलों के लिए बहुत उपयोगी बताया। उपखंड क्षेत्र के सबसे बड़े टोरड़ी सागर बांध में 2 फुट 9 इंच, भैरूसागर चांदसेन एक फुट, रामसागर लांबाहरिसिंह में 6.6 हालोलाव कलमंडा में 2. 6 रामसागर गणवर में 2 फुट, किरावल सागर में 4.9भावलपुर केरवालिया में 2,6 फुट पानी की आवक हुई ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो